Home
स्वास्थ्य

रात में नहीं आती नींद! लाइफ स्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल, तुरंत दिखेगा असर Mental Health Home Remedies For Insomnia Best Solution For Good Sleep– News18 Hindi

Home Remedies For Good Sleep :  खराब लाइफस्‍टाइल, स्‍ट्रेस आदि की वजह से कई लोग इन दिनों इनसोम्निया (Insomnia) की समस्‍या से जूझ रहे हैं. ऐसे लोगों को रात में नींद नहीं आती और अगर आती भी है तो सुबह उठने तक कई बार नींद खराब होती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  इन वजहों से वे दिनभर थकावट महूसस करते हैं और मेंटली स्‍ट्रेस फील करते हैं. कई लोगों में यह कुछ दिनों की समस्‍या होती है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस समस्‍या से लंबे समय से जूझ रहे हैं. ऐसे में उनमें डिप्रेशन, एन्‍जाइटी,अत्‍यधिक स्‍ट्रेस आदि की समस्‍या तेजी से बढ़ने लगती है. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इस समस्‍या से उबर सकते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं वे उपाय.

1.ध्‍यान करें  

किसी शांत और खाली जगह पर बैठें और गहरी सांस लें. आंख बंद कर अपनी सांस को महसूस करें. यह प्रक्रिया आप 5 मिनट से शुरू करें और 20 मिनट तक लेकर जाएं. अगर आप इसे रोज करते हैं तो पाएंगे कि आपका स्‍ट्रेस कम हो रहा है और आप खुद की भावनाओं को नियंत्रित कर पा रहे हैं. ऐसा करने से आपकी नींद भी बेहतर होगी और आप रात के समय बिना किसी डिस्‍टर्वेंस के सो सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : सरसों के तेल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

 

2.मंत्र और जाप

यह एक बहुत ही बढि़या जरिया है दिमाग को शांत करने का. अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो किसी मंत्र का जाप करें. अगर आपको कोई मंत्र नहीं आता तो आप ओम जाप कर सकते हैं. कुछ ही देर में आप बेहतर महसूस करेंगे और आपको नींद आ जाएगी.

3.योग करें

बेहतर नींद के लिए आप रोज 20 मिनट योगा प्रैक्टिस करें. यह आपके मसल्‍स को रिलैक्‍स तो करता ही है आपका मांइंड भी शांत होता है.  बेहतर होगा कि आप किसी योगा विशेषज्ञ से अलग अलग  आसनों की जानकारी लें. कुछ ही दिनों में आप बेहतर महसूस करेंगे और आपकी रात की नींद बेहतर होती जाएगी.

4.एक्‍सरसाइज

शोध में पाया गया है कि अगर आप छह महीने तक हर वीक 150 मिनट एक्‍सरसाइज करते हैं तो आपकी नींद में बहुत फर्क आता है और आप रातभर गहरी नींद में सो पाएंगे.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

5.मसाज

शोध में पाया गया कि मसाज थेरेपी से नींद की समस्‍या से उबरा जा सकता है. यह दर्द, बेचैनी आदि को भी दूर करने में सहायक है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *