ये हैं डेली रूटीन की 10 अजीब आदतें जिनके बारे में आप सोच नहीं पाते
स्वास्थ्य

ये हैं डेली रूटीन की 10 अजीब आदतें जिनके बारे में आप सोच नहीं पाते | health – News in Hindi

हमारी रोजमर्रा के जीवन में कुछ आदतें (Habits) हर इंसान के साथ जुड़ जाती हैं. किसी न किसी काम में हमारी कोई न कोई आदत जुड़ी रहती है. ये जीवन का एक हिस्सा बन चुकी होती हैं. हालांकि अजीब होने के बाद भी हमें इनका एहसाह नहीं होता. हम सभी की आदतें ऐसी हैं जो यह साबित करती हैं कि मनुष्य के रूप में, हम अजीब प्राणी हैं. कुछ आदतें ऐसी हैं जो लोगों की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा होती हैं. यहां दस अजीबोगरीब आदतें (Weird Habits) हैं जो वास्तव में लोगों के जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे.

नंबर क्रशिंग
दैनिक जीवन में नम्बरों को भी अधिक महत्व दिया जाना एक आदत है. इसे अच्छे और बुरे समय और कामों के साथ जोड़कर देखा जाता है. लकी नम्बर के साथ किसी अच्छे काम को शुरू करने की प्रथा अक्सर दिखाई देती है.

नींद में चलनासोते हुए चलना या खाना खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं है लेकिन Sleep Driving के बारे में सोचने की जरूत है. कुछ लोग वास्तव में उठते हैं, अपनी कार लेते हैं, वापस आते हैं, बिस्तर में वापस जाते हैं, और इसके बारे में कुछ भी नहीं याद करते हैं. एक आदत अजीब और जोखिम भरी है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं अश्वगंधा और गिलोय, जान लें इनके गजब के फायदे

खर्राटे मारना
यह आदत काफी लोगों में देखी गई है. अक्सर नींद लेते समय खर्राटे मारने वाले लोग आपको कहीं न कहीं मिल ही जाते हैं. हालांकि अन्य लोगों को इनसे परेशानी होती है लेकिन खर्राटे लेने वाला व्यक्ति मस्त मग्न सोता रहता है. डॉक्टर की मदद से इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है.

नाखून चबाना
कई बार किसी चीज के बारे में सोचते हुए नाखून चबाने की आदत अक्सर कई लोगों में देखी जाती है. चिंताजनक स्थिति में भी लोग नाखून चबाते रहते हैं. इसके अलावा भी पेन या अन्य चीजों को मुंह में लेने की आदतें रोजमर्रा के जीवन देखने को मिलती है.

किताबें सूंघने की आदत
हम सभी जानते हैं कि नई और पुरानी किताबों में अलग अलग तरह की अच्छी खुशबू आती है और कई लोग इन्हें पूरे दिन सूंघना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग अन्य चीजों को सूंघने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, जैसे कि उनके अपने नाखूनों, फफूंद-सुगंधित तौलिये आदि.

बालों को खींचना
कई बार बालों को खींचने की आदत भी पड़ जाती है. कई लोगों को बालों में बार-बार हाथ लगाने की आदत भी होती है. दूसरे लोगों के बालों में भी इस तरह कुछ लोग करते हैं लेकिन यह अच्छी बात नहीं मानी जा सकती. खुद के बालों पर भी ज्यादा हाथ नहीं लगाना चाहिए.

शावर के बाद बालों को सुखाना
यह आदत कई लोगों में देखी जाती है. नहाने के बाद बालों को हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से सुखाने की प्रवृति हर जगह मिल जाती है. हालांकि ऐसा भी कहा जाता है कि ज्यादा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बालों की मजबूती खत्म हो जाती है.

बातों में दोहराव
कई बार दोस्तों के साथ बातचीत करते हुए बातों का दोहराव देखने को मिलता है. पहले कही गई बात को भूलकर फिर से उसी पुरानी बात को कहने की आदत होती है. कुछ मौके तो ऐसे होते हैं जहां लोग पूरे दिन एक ही बात को दोहराते रहते हैं. यह खुशी या निराशा दोनों स्थितियों में देखने को मिलता है.

मल-मूत्र के लिए पूरी तरह से नग्न होना
आप सोच सकते हैं कि ज्यादातर लोग मल करने के लिए अपनी पैंट को अपनी एड़ियों तक खींच लेते हैं. कई लोगों को टॉयलेट में भी ऐसा करते हुए देखा जा सकता है. हालांकि सार्वजनिक स्थानों पर ऐसा नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप दिन में कई बार चीजें भूल जाते हैं, मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तकिए में मुंह छिपाना
एक लंबे कठिन दिन के बाद हमारे पास तकिए में चेहरे को छिपाना बेहद अच्छा रहता है. कुछ लोग तकिए के लिए अपने प्यार को एक नए स्तर पर ले जाते हैं. हालांकि कुछ लोगों के लिए, यह क्लस्ट्रोफोबिक (Claustrophobic) खराब सपने की तरह लग सकता है. वास्तव में तकिए के साथ खुद को पूरी तरह से कवर करने या बिस्तर पर लेटते हुए या टीवी देखने के बारे में बात होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *