Home
स्वास्थ्य

ये लक्षण बताते हैं कि शरीर में हो गई है खून की कमी, इन 4 चीजों का करें अपने डेली डाइट में शामिल Symptoms Of Anemia In The Body By Consuming These Foods Anemia Can Be Removed– News18 Hindi

Symptoms Of Anemia And  Foods to Remove Anemia: जब शरीर में लाल रक्‍त कण सामान्‍य की तुलना में कम हो जाते हैं  तो शरीर में खून की कमी होने लगती है. इसे एनिमिया (Anemia) की समस्‍या कहा जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  शरीर में खून की कमी होने पर चक्‍कर आना, कमजोरी, बेहोशी आदि समस्‍याएं होने लगती है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. इसकी वजह शरीर में आयरन (Iron) की कमी को माना जाता है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक, दुनिया में करीब 80 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो आयरन की कमी से जूझ रहे हैं जबकि इनमें से 30 प्रतिशत लोग एनिमिया के शिकार हैं.

खून की कमी के ये हैं लक्षण

-कमजोरी होना.

-चक्‍कर आना.

-सांस में दिक्‍कत.

-सिर में दर्द.

-ध‍मनियों का तेज चलना.

-हाथ पैर हर वक्‍त ठंडा रहना.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में इम्‍यूनिटी को बनाना है स्‍ट्रॉन्‍ग, तो जरूर खाएं ये फल और सब्जियां

 

इन 4 चीजों को करें भोजन में शामिल 

1.किशमिश का प्रयोग

खून की कमी को दूर करने के लिए आप 4 से 5 किशमिश को गुनगुने पानी में अच्छे से धो लें और इसके बाद पीने लायक दूध में डालकर इन्हें उबाल लें. गुनगुना होने पर इसका सेवन करें. अधिक फायदा चाहिए तो दिन में दो बार इसका सेवन करें. किशमिश हमारे शरीर में खून बनने में मदद करता है और कमजोरी को दूर करता है.

2.पालक का प्रयोग

पालक में आयरन भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद है. पालक की सब्जी या साग के रूप में पालक का सेवन कर सकते हैं. इसे उबालकर सूप भी पी सकते हैं.

3.टमाटर का प्रयोग

शरीर में खून की कमी को ठीक करने में टमाटर बहुत काम की चीज है.आप इसे सलाद के रूप में या सब्‍जी और सूप के रूप में रोजाना जरूर सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : मूंगफली है पोषक तत्वों से भरपूर, ऐसे खाएंगे तो होगा दोगुना फायदा

4.केला का प्रयोग

केला में भरपूर मात्रा में आयरन और पोटेशियम होता है जिसके सेवन से शरीर में खून तेजी से बनता है और एनिमिया की शिकायत दूर होती है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *