US Treasury Secretary Janet Yellen (Photo: AFP)
राजनीति

येलेन के समय को कम करने के कारण डेट-कैप घबराहट कोषागार में लौट आती है


निवेशक अमेरिकी सरकार के सबसे कम परिपक्वता वाले ऋण को धारण करने के लिए अधिक प्रतिफल की मांग करने लगे हैं, जिसे आने वाले कुछ हफ्तों में ऋण सीमा को निलंबित या बढ़ाए नहीं जाने पर विलंबित चुकौती के जोखिम के रूप में माना जाता है।

15 दिसंबर की परिपक्वता पर प्रतिफल 2.8 आधार अंक तक बढ़कर 0.083% हो गया, जिसमें अधिकांश बिल पहले परिपक्व हुए और बाद में कम प्रतिफल प्राप्त हुए। समय की अनिश्चितता को देखते हुए संभावित डिफ़ॉल्ट जोखिमों के बारे में निवेशक अपेक्षाकृत आशावादी रहे हैं। कुछ रणनीतिकारों ने 2022 की शुरुआत के आसपास एक तथाकथित एक्स-डेट की पहचान की है जबकि अन्य वर्ष के अंत पर केंद्रित हैं।

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने मंगलवार को कांग्रेस के लिए ऋण सीमा को बढ़ावा देने या निलंबित करने के लिए अपने आह्वान को नवीनीकृत किया और चेतावनी दी कि इस तरह के उपायों के बिना विभाग के पास सरकार के संचालन को 15 दिसंबर से आगे जारी रखने के लिए अपर्याप्त संसाधन हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो कुछ उस तारीख के आसपास चुकाई जाने वाली प्रतिभूतियां तकनीकी रूप से डिफ़ॉल्ट हो सकती हैं यदि उन्हें वापस करने के लिए नया ऋण नहीं बेचा जा सकता है, एक संभावना जो सबसे अधिक जोखिम वाले बिलों के लिए थोड़ी अधिक पैदावार के रूप में दिखाई दे रही है।

कांग्रेस ने पिछले महीने सहमति व्यक्त की थी। अस्थायी रूप से ऋण सीमा को 480 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए। ट्रेजरी ने अपने नकदी संतुलन को बढ़ावा देने और अगस्त में पहली बार कैप प्रभावी होने पर उपयोग किए जाने वाले असाधारण उपायों को फिर से भरने के लिए अल्पकालिक ऋण जारी करने के लिए उस कमरे का अधिकतर उपयोग किया। तब से, विभाग ने 10 नवंबर तक उपलब्ध असाधारण उपायों में लगभग 369 बिलियन डॉलर में से लगभग 176 बिलियन डॉलर का उपयोग किया है, जो कि ट्रेजरी से सोमवार की विज्ञप्ति के अनुसार है।

मामलों को जटिल करते हुए, बिडेन प्रशासन के हाल ही में अधिनियमित बुनियादी ढांचा कानून के लिए ट्रेजरी को राजमार्ग ट्रस्ट फंड को $118 बिलियन गैर-विपणन योग्य प्रतिभूतियों के साथ तुरंत क्रेडिट करने की आवश्यकता है। येलेन ने कहा कि भुगतान, जो ऋण सीमा के तहत उधार लेने वाले प्राधिकरण का उपभोग करेगा, 15 दिसंबर तक किया जाएगा।

ऋण-सीमा की शिथिलता डॉलर के वित्तपोषण बाजारों में विकृतियों को बढ़ा रही है, जहां नकदी की प्रचुरता से उपज में कमी आई है। संपत्ति का सिकुड़ता पूल। फेडरल रिजर्व ने मासिक संपत्ति खरीद की गति को कम करने के लिए गति योजनाओं में सेट होने के बावजूद, ट्रेजरी के नकद खाते के लंबे समय से चलने वाले ड्रॉडाउन के साथ संयुक्त चल रहे कार्यक्रम सिस्टम में भंडार जोड़ते रहते हैं, जबकि परिसंपत्ति पक्ष पर, ऋण सीमा की ओर मार्च को धीमा करने के लिए बिल की आपूर्ति कम कर दी गई है।

 

मिंट न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें

* एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.