Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

यूरिक एसिड की है समस्‍या तो खान-पान पर दें विशेष ध्‍यान, जानें क्‍या खाएं और क्‍या नहीं Uric Acid Diet Know What To Eat And What Not For Gout Patients– News18 Hindi

Food To Avoid In Uric Acid: जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) जरूरत से ज्‍यादा जमा होने लगता है तो ये ज्‍वाइंट्स के बीच क्रिस्‍टल फॉर्म में तब्‍दील हो जाता है. आमतौर जब हम खाना खाते हैं तो उनमें मौजूद रासायनिक यौगिक प्‍यूरीन यूरीन के माध्‍यम से फ्लश हो जाता है और शरीर से बाहर हो जाता है. ये कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं. वेबमेड के मुताबिक लेकिन जब हम प्यूरीन वाले फूड्स का जरूरत से ज्‍यादा सेवन करने लगते हैं तो हमारा शरीर इसे पचा नहीं पाता और शरीर में जमां होने लगते हैं. जब खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है तो भी गाउट की समस्‍या हो सकती है. इससे बचने के लिए हमें अपनी डाइट (Diet) में बदलाव करना और कुछ चीजों से दूरी बनाना आवश्‍यक होता है.

इन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी

वेबमेड के मुताबिक, डाइट की मदद से हम गठिया को पूरी तरह ठीक तो नहीं कर सकते लेकिन ये सुधार के लिए काफी जरूरी होता है. ऐसे में कुछ बातों को ध्‍यान में रखना काफी जरूरी होता है.  जिन लोगों को यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत रहती है उन्‍हें अपना वजन नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है.  इसके अलावा प्‍यूरीन वाले फूड से भी दूरी बनाना आवश्‍यक है.

शरीर में यूरिक एसिड है अधिक तो इन चीजों को खाने से बचें

-रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मांस और सी फूड जैसे मैकेरल, सार्डिन और अन्य खाने से बचें.
-अल्‍कोहल के सेवन से बचें.
-सोडा, आइसक्रीम, कैंडी, फास्‍ट फूड से बचें.
-दाल के सेवन से बचें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

हाई यूरिक एसिड है तो ये खाएं

सेब का सिरका

शरीर में यूरिक एसिड अधिक हो गया है तो आप सेब का सिरका अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मैलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को तोड़ने के अलावा इसे शरीर से बाहर निकलने का भी काम करता है.

जामुन

जामुन भी यूरिक एसिड कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है. इसमें एंथोसायनिन नामक यौगिक शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है जिससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

फाइबर फूड

अगर आप अपने भोजन में फाइबर से भरपूर डाइट लेंगे तो शरीर में यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.  ऐसे में साबुत अनाज के अलावा रेशेदार फल, सब्जियां आदि डाइट में शामिल करें.

नींबू

नींबू एक साइट्रिक एसिड से भरपूर फल होता है जो शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को फ्लश करने में काफी मदद करता है.

दही

कम वसा वाले डेयरी उत्‍पाद जैसे दही आदि का सेवन फायदेमंद रहता है.

इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

इनको भी करें डाइट में शामिल

-ताजे फल और सब्जियां जैसे जामुन, संतरा, शिमला मिर्च आदि को अपने भोजन में शामिल करें.
-आलू, चावल, साबुत अनाज वाली ब्रेड और पास्ता आदि खा सकते हैं.
-अपने भोजन में अंडे को शामिल करें लेकिन सीमित संख्‍या में.
-जैतून का तेल फायदेमंद हो सकता है.
– खूब सारा पानी पिएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *