Russian President Vladimir Putin. (AP)
राजनीति

यूक्रेन के पास पुतिन की टुकड़ी का निर्माण संभावित 2022 आक्रमण की चिंताओं को बढ़ाता है, अमेरिकी अधिकारियों का कहना है


अधिकारियों ने नई खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा, जिसमें जासूसी उपग्रहों की छवियां शामिल हैं, ने कहा कि रूसी सैन्य निर्माण वसंत में सैनिकों की पहले की भीड़ से स्पष्ट रूप से अलग है। पूरा होने पर, उन्होंने कहा, यह उस पिछले बिल्डअप के आकार का दोगुना होगा। इसके अलावा, रूस ने जलाशयों की तेजी से लामबंदी शुरू कर दी है।

अधिकारियों ने आगाह किया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को नहीं पता कि रूस वास्तव में यूक्रेन पर आक्रमण करेगा, जिसके पश्चिम के साथ संबंधों का श्री पुतिन ने विरोध किया है। खुफिया रिपोर्टिंग, जिसमें नए विवरण शामिल हैं, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन में अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा पहले उठाई गई चिंताओं को प्रतिध्वनित करता है।

हाल के हफ्तों में रूसी सैन्य कदमों ने अमेरिका के साथ तनाव को तेजी से बढ़ा दिया है, जिसने गंभीर प्रतिशोध की चेतावनी दी है। , और NATO गठबंधन के साथ। नए अमेरिकी मूल्यांकन की सूचना दी, जो प्रकाशित हुआ वह एक अवर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट थी जिसमें यूक्रेन की सीमा के साथ रूसी धरती पर चार स्थानों पर सैनिकों की सांद्रता की छवियां शामिल थीं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अवर्गीकृत दस्तावेज़ नहीं देखा है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि की।

“रूसी योजनाएँ 2022 की शुरुआत में यूक्रेन के खिलाफ एक सैन्य हमले का आह्वान करती हैं। यूक्रेन की सीमाओं के पास रूस के तेजी से सैन्य निर्माण के दौरान हमने पिछले वसंत में दो बार बलों की संख्या देखी,” प्रशासन के अधिकारियों में से एक ने कहा। “योजनाओं में कवच, तोपखाने और उपकरणों के साथ अनुमानित 175, 000 कर्मियों के साथ 100 बटालियन सामरिक समूहों की व्यापक आवाजाही शामिल है।”

“हमारा अनुमान है कि इनमें से आधी इकाइयां पहले से ही यूक्रेन की सीमा के पास हैं,” अधिकारी ने कहा। [19659002] रूस ने इस बात से इनकार किया है कि वह अपने छोटे पड़ोसी पर आक्रमण करने की तैयारी कर रहा है और नाटो पर यूक्रेन को परिष्कृत हथियार प्रदान करने, तनाव पैदा करने और क्षेत्र को अस्थिर करने का आरोप लगाया है। रूसी अधिकारियों ने कहा है कि वे कोई संघर्ष नहीं चाहते हैं और मॉस्को क्षेत्र में हितों का संतुलन चाहता है।

यू.एस. अधिकारी राजनयिक रूप से रूस की सैन्य तैनाती से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं। रूस के श्री पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन मंगलवार को बातचीत करेंगे, रूसी राज्य मीडिया ने शनिवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव का हवाला देते हुए बताया। व्हाइट ने यह भी पुष्टि की कि श्री बिडेन श्री पुतिन के साथ मंगलवार को बात कर रहे हैं। “व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने शनिवार को एक बयान में कहा।

शुक्रवार को, रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी यूरी उशाकोव ने रूसी राज्य मीडिया और स्वतंत्र रूसी समाचार आउटलेट्स को बताया कि दोनों राष्ट्रपतियों के बीच बैठक बिना पूर्व की ओर विस्तार पर कानूनी दायित्वों को संबोधित करेगी। नाटो द्वारा और यूक्रेन सहित रूस के पड़ोसी देशों में धमकी भरे हथियारों को तैनात नहीं करने का समझौता। वे अमेरिका और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों की “असंतोषजनक स्थिति”, यूक्रेन के आंतरिक संकट और अफगानिस्तान की स्थिति पर भी स्पर्श करेंगे, रूसी के अनुसार राज्य मीडिया रिपोर्ट।

श्रीमान। बिडेन ने यह भी कहा कि शुक्रवार को उनका प्रशासन एक योजना बना रहा है “श्री पुतिन के लिए इसे बहुत, बहुत कठिन बनाने के लिए आगे बढ़ना और वह करना जो लोग चिंतित हैं वह कर सकते हैं।” बाद में, जब उनसे पूछा गया कि अमेरिका एक को रोकने के लिए क्या कर सकता है। यूक्रेन पर आक्रमण, श्री बिडेन ने कहा, “हम लंबे समय से रूस की कार्रवाइयों से अवगत हैं और मेरी उम्मीद है कि हम एक लंबी चर्चा करने जा रहे हैं।”

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ आर्मी के अध्यक्ष जनरल। मार्क मिले ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन के पास की गतिविधि ने “बहुत चिंता का विषय” पैदा कर दिया है। रूसियों को एक राष्ट्र राज्य में शामिल किया गया है जो 1991 से स्वतंत्र है,” उन्होंने शुक्रवार को एक सैन्य जेट पर संवाददाताओं से कहा।

जनरल। अगर रूस ने कार्रवाई की तो मिले ने यू.एस. के लिए खुले विकल्पों के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

श्रीमान। ब्लिंकन ने इस सप्ताह की शुरुआत में सुझाव दिया था कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो अमेरिका उस प्रकार के कठोर आर्थिक प्रतिबंधों को लागू करेगा जो उसने अब तक उपयोग करने से रोके हुए हैं। श्री ब्लिंकन ने विशेष जानकारी प्रदान नहीं की।

व्हाइट हाउस रूस को जवाब देने के लिए अमेरिकी विकल्पों की समीक्षा कर रहा है, और वे यूक्रेन के लिए अधिक सैन्य समर्थन से लेकर संघर्ष को कम करने के लिए कूटनीति को आगे बढ़ाने तक हैं। अमेरिकी अधिकारी।

2014 में, रूसी समर्थित बलों ने पूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्सों को जब्त कर लिया, और मास्को ने क्रीमियन प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया।

प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने जो जानकारी हासिल की है, उससे संकेत मिलता है कि रूस संभावित आक्रमण का समर्थन करने के लिए पहले से ही सूचना अभियान चला रहा है। . अधिकारी ने कहा, रूसी अधिकारी सूचना संचालन का प्रस्ताव कर रहे हैं, “इस कथा पर जोर देने के लिए कि यूक्रेनी नेताओं को पश्चिम द्वारा स्थापित किया गया था, 'रूसी दुनिया' के लिए नफरत थी, और यूक्रेनी लोगों के हितों के खिलाफ काम कर रहे थे,” अधिकारी ने कहा।

 

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है

सदस्यता लें मिंट न्यूज़लेटर्स

* एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता के लिए धन्यवाद।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.