Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

मॉनसून में आंखों के संक्रमण का रहता है खतरा, बचने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स/Health News follow these five tips and Protect eyes from infection neer– News18 Hindi

Eye Care Tips: बारिश का मौसम (Rainy Season) भले ही गरमी से राहत लेकर आता है लेकिन इसके साथ ही इस सीजन में कई मौसमी बीमारियों के शिकार होने का खतरा भी बढ़ जाता है. बारिश में नमी की वजह से कई तरह के संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है. इस मौसम में सबसे ज्यादा आंखों के संक्रमण (Eye Infection) के मामले सामने आते हैं. आंखें शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक होती है. ऐसे में आंखों का संक्रमण बढ़ने पर यह काफी तकलीफ दायक भी हो जाता है. ऐसे में आई इन्फेक्शन से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. इन टिप्स को फॉलो कर बहुत हद तक संक्रमण से बचा जा सकता है.

आंखों की सफाई
बारिश के मौसम में वातावरण में लगातार नमी बनी रहती है. ऐसे में आंखों की सफाई का खास तौर पर ध्यान रखा जाना चाहिए. इसके लिए सुबह शाम मुंह में पानी भरकर आंखों को धोना चाहिए. इससे आंखों में जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः  जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

पर्याप्त नींद
आंखों के संक्रमण से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी जरूरी है. इससे आंखों की थकावट दूर हो जाती है. हमारे शरीर से ज्यादा आंखों लगातार काम करती हैं, ऐसे में उन्हें आराम मिलना भी जरूरी होता है.

धूल और ठंडी हवा से बचें
आंखों के संक्रमण की एक बड़ी वजह वातावरण में मौजूद धूल कण भी होते हैं. नमी की वजह से यह और घातक हो सकते हैं. ऐसे में आंखों को धूल कण, ठंडी हवा, धुएं से जहां तक हो बचाने की कोशिश करना
चाहिए. घऱ से बाहर निकलते वक्त आंखों की सेफ्टी के लिए चश्मा लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में इन टिप्स को करें फॉलो, रहें सेहतमंद

कम्प्यूटर और मोबाइल से लें ब्रेक
आजकल ज्यादातर लोगों को किसी न किसी वजह से कम्प्यूटर या मोबाइल पर घंटों वक्त गुजारना पड़ता है, इसलिए यह जरूरी है कि मोबाइल, कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेकर आंखों को आराम दिया जाए.

कॉस्मेटिक से बचें
मॉनसून में आंखों का संक्रमण तेजी से फैलता है. इस अप्रिय स्थिति से बचने के लिए कम से कम सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें. एक दूसरे के सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *