News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

मेमोरी को सुपरफास्ट बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी, स्टडी में हुआ खुलासा

हाइलाइट्स

जामुन में कई पोषक तत्व होते हैं और इस फल को खाने से मेमोरी तेज हो जाती है.
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक और ब्रोकली ब्रेन के लिए बढ़िया मानी जाती हैं.

Foods Linked to Brainpower: अगर आपकी ब्रेन हेल्थ बढ़िया है, तो आप लंबे समय तक चीजों को याद रख सकते हैं. कई बार उम्र के कारण मेमोरी कमजोर हो जाती है, तो कुछ मामलों में बीमारियों की वजह से ऐसा हो सकता है. तेज मेमोरी होने के कई फायदे होते हैं और यह आपको इंटेलिजेंट बनाने में अहम भूमिका निभाती है. कमजोर मेमोरी वाले लोगों को अपनी जिंदगी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो मेमोरी को बेहतर बनाए रखने में डाइट का अहम योगदान होता है. आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी ब्रेन हेल्थ को इंप्रूव करते हैं.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड की इन एक्ट्रेस ने कॉस्मेटिक सर्जरी से अपनी खूबसूरती में लगाए चार चांद

हरे पत्तेदार सब्जियां
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिपोर्ट के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियां ब्रेन के लिए बढ़िया मानी जाती हैं. पालक, कोलार्ड और ब्रोकली में विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो संज्ञानात्मक गिरावट (Cognitive Decline) को रोकने में मदद मिलेगी. मौसमी फल भी ब्रेन के लिए फायदेमंद होते हैं.

फैटी फिश
फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. इसे खाने से अल्जाइमर की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत मिलती है. सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाने की कोशिश करें. इसके अलावा आप ओमेगा -3 से भरपूर चीजें जैसे- अलसी, एवोकाडो और अखरोट का सेवन कर सकते हैं. ब्रेन की हेल्थ सुधारने के लिए आपको इन चीजों को डाइट में शामिल करना होगा.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

खूब खाएं जामुन
जामुन का सीजन चल रहा है और यह पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसे खाने से मेमोरी में सुधार होता है. एक स्टडी में पाया गया कि जिन महिलाओं ने हर हफ्ते ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का दो या तीन बार सेवन किया, उनकी याददाश्त लंबे समय तक मजबूत रही. जामुन खाने से डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके अलावा कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है.

चाय और कॉफी फायदेमंद
कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन कुछ समय तक आपकी एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकता है. साल 2014 की एक स्टडी में सामने आया कि जो लोग ज्यादा कैफीन कंज्यूम करते हैं, वे मेंटली बेहतर काम कर पाते हैं. चाय और कॉफी के शौकीन लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है. हालांकि अत्यधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है.

अखरोट से होगी मेमोरी तेज
अक्सर कहा जाता है कि मेमोरी तेज करने के लिए अखरोट खाइए. यह कहावत बिल्कुल सही है. अखरोट से प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मिलते हैं, जो मेमोरी इंप्रूव करने में मदद करते हैं. अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है. यह दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है.

Tags: Brain power, Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.