मूड स्विंग से रिलेशनशिप और काम हो रहा है प्रभावित तो तुरंत करें ये 5 उपाय
स्वास्थ्य

मूड स्विंग से रिलेशनशिप और काम हो रहा है प्रभावित तो तुरंत करें ये 5 उपाय

कई बार हम बिना किसी वजह से दबाव महसूस करते हैं और तनाव की वजह से बेवजह झुझलाहट, उदासी और गुस्‍सा करने लगते हैं. इसे ही मूड का स्विंग होना कहा जाता है. महिलाओं में प्रेग्‍नेंसी, मेनोपॉज और अन्य कई हार्मोनल बदलावों की वजह से मूड स्विंग की समस्‍या काफी देखने को मिलती है. लेकिन पुरुषों में भी मूड स्विंग की समस्‍या आम है जिसकी वजह से उनकी पर्सनल रिलेशनशिप में समस्‍याएं शुरू हो सकती है. यही नहीं, मूड स्विंग की वजह से घर और दफ्तर का माहौल तनावपूर्ण और अशांत रहता है जिससे लोग आपसे दूर भागते हैं. हेल्‍थशॉट के मुताबिक, मूड स्विंग के लक्षण की बात करें तो थका हुआ महसूस करना, नींद न आना, बेहद चिड़चिड़ा स्वभाव, गुस्सा, अत्याधिक दुखी रहना, काम में मन न लगना, कॉन्फिडेंस में कमी, अनियमित पीरियड्स आदि हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि मूड स्विंग को आप किस तरह कंट्रोल कर सकते हैं.

इस तरह करें मूड स्विंग को कंट्रोल

हेल्दी डाइट
अगर आप अपनी डाइट को हेल्‍दी बनाएं और अनहेल्‍दी जंक फूड आदि से दूर रहें तो इससे आपकी ये समस्‍या ठीक हो सकती है. बेहतर होगा कि अधिक चीनी और नमक के सेवन से बचें.

इसे भी पढ़ें: Depression: कितने प्रकार का होता है अवसाद? जानें, लक्षण दिखने पर क्या करें

व्यायाम
जहां तक हो सके अपनी लाइफ स्‍टाइल में व्‍यायाम, योगा, वॉक, साइकिलिंग आदि को शामिल करें. इनकी मदद से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ बेहतर रहेगी और आप हार्मोन संतुलन को सही रख पाएंगे. इससे आपका मूड भी अच्‍छा रहेगा.

नींद
आपकी रात में 8 घंटे की नींद बहुत ही जरूरी है. इससे आप दिन भर खुश महसूस करेंगें और आपका गुड हार्मोन ‘एंडोर्फिन भी बैलेंस रहेगा.

हाइड्रेशन
यदि आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा तो आप किसी भी तरह की परेशानियों से बची सकते हैं. बेहतर होगा कि आप अधिक से अधिक पानी पीजिए जिससे टॉक्सिस चीजें शरीर से बाहर आसानी से निकल पाएं.

इसे भी पढ़ें : Depression Symptoms in Women: महिलाओं में डिप्रेशन के नजर आने वाले 6 लक्षण, ना करें इग्नोर

संगीत
अगर आप खुद को शांत नहीं कर पा रहे हैं तो चेहरा धोएं और एक अच्‍छा संगीत सुनें. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे. मूड स्विंग की समस्‍या भी दूर रहेगी.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.