मुंह से आनेवाली बदबू को दूर करने के ये हैं 5 आसान घरेलू उपाय
स्वास्थ्य

मुंह से आनेवाली बदबू को दूर करने के ये हैं 5 आसान घरेलू उपाय | health – News in Hindi

मुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप शुगर फ्री कैंडी और बबलगम खा सकते हैं.

अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो न केवल मुंह से बदबू आने की दिक्कत होने लगती है बल्कि दांतों में भी तकलीफ होने लगती है.

मुंह से आनेवाली दुर्गंध या बदबू की वजह आमतौर पर टाइप ऑफ फूड, तंबाकू प्रोडक्ट्स, दांतों और मुंह की सही देखभाल न करना, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, मुंह का सूखापन, दांतों की तकलीफ या ओरल इंफेक्शन हो सकता है. दरअसल मुंह में मौजूद सलाइवा मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इस सलाइवा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो न केवल मुंह से बदबू आने की दिक्कत होने लगती है बल्कि दांतों में भी तकलीफ होने लगती है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से आप सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

भरपूर पानी पिएं
अगर आप चाहते हैं कि मुंह की बदबू के कारण आपको शर्मिंदा न होना पड़े तो दिन में समय-समय पर सही मात्रा में पानी पीते रहें. सुनिश्चित करें कि अपनी उम्र और जरूरत के हिसाब से आप पानी की सही क्वांटिटी ले रहे हों. खाना खाने से करीब 15-20 मिनट पहले और खाना खाने के 15-20 मिनट बाद एक-एक ग्लास पानी जरूर पिएं. इससे डायजेशन भी बेहतर रहेगा और ओरल हेल्थ मेंटेन रखने में भी मदद मिलेगी.

शुगर फ्री कैंडी खाएंमुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप शुगर फ्री कैंडी और बबलगम खा सकते हैं. च्युइंगम खाने से मुंह और दांतों की एक्सरसाइज भी होती है जिससे गालों को शेप में रखने में मदद मिलती है.

शुगर, सॉल्ट और अल्कोहल पर कंट्रोल
चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो जान लें कि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना बुरा होता है. कैफीन भी आपके मुंह से आनेवाली बदबू के लिए जिम्मेदार हो सकता है. अल्कोहल और सॉल्टी फूड का सेवन भी कम से कम करें. इसकी जगह फ्रूट्स और सैलेड खाएं.

दिन में दो बार ब्रश जरूर करें
स्मेल फ्री ब्रेथ और ओरल हाईजीन के लिए जरूरी है कि आप सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले दो बार ब्रश जरूर करें. इससे कई घंटों तक मुंह साफ बना रहता है और सांसों से बुरी स्मेल नहीं आती.

इन चीजों का जरूर करें सेवन
बरसात के मौसम में चाय और कॉफी अधिक पी जाती है. इसलिए आप ओरल हाईजीन को बनाए रखने के लिए ऑरेंज, गाजर, अजवाइन जरूर खाएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *