मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने के साथ ये फायदे भी दे सकती हैं अजवाइन की पत्तियां
स्वास्थ्य

मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने के साथ ये फायदे भी दे सकती हैं अजवाइन की पत्तियां

आमतौर पर हर भारतीय किचन में औषधीय गुणों से भरपूर चीजों की भरमार रहती है. हल्दी से लेकर हींग, जीरा और सौंफ सहित इस लिस्ट में अनगिनत चीजें मौजूद हैं. इसी फेहरिस्त में एक नाम अजवाइन का भी शामिल है. अमूमन अजवाइन का इस्तेमाल पेट में गैस, कब्ज, एसीडिटी से राहत पाने और पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए किया जाता है. लेकिन, अजवाइन की पत्तियां भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. जी हां, अजवाइन की तरह अजवाइन की पत्तियां भी मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ ही सेहत के लिए कई मायनों में लाभकारी साबित हो सकती हैं.

बता दें कि, अजवाइन की पत्तियां न्यूट्रिएंट्स रिच होने के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. ऐसे में नियमित रूप से अजवाइन की पत्तियों का सेवन करके आप सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को परास्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ें: दिन में एक बार जरूर खाएं अजवाइन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

दूर होगी सांस की बदबू
कई बार ब्रश करने और माउथ फ्रेशनर इस्तेमाल करने के बाद भी थोड़ी देर में ही मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में आप अजवाइन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपके मुंह की दुर्गंध छूमंतर हो जाएगी बल्कि मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे और आपके मसूड़े भी मजबूत होने लगेंगे.

जोड़ों का दर्द होगा खत्म
बढ़ती उम्र के साथ घुटनों और जोड़ों में दर्द होना आम बात होती है. ऐसा मुख्य रूप से कैल्शियम की कमी के कारण होता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. वहीं अजवाइज के पत्तों को गर्म करके जोड़ों पर बांधने से दर्द दूर होने लगता है.

इसे भी पढ़ें:डिलीवरी के बाद अगर पिएंगी अजवाइन का पानी, तो एक नहीं कई मिलेंगे फायदे

मजबूत रहेगा पाचन तंत्र
अजवाइन की पत्तियों का सेवन करके पेट की बीमारियों से भी राहत पाई जा सकती है. रोज सुबह खाली पेट अजवाइन की पत्तियां खाने से पेट में गैस और एसीडिटी की परेशानी नहीं होती है. साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है. जिससे खाना आसानी से पच जाता है.

इम्यूनिटी बूस्टर
नियमित रूप से अजवाइन की पत्तियां खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप वायरल इंफैक्शन के खतरे से बच सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.