मलाइका अरोड़ा ने गर्मियों में कूल रहने के लिए बताए ये 3 योगासन, आप भी करें ट्राई
स्वास्थ्य

मलाइका अरोड़ा ने गर्मियों में कूल रहने के लिए बताए ये 3 योगासन, आप भी करें ट्राई

Malaika Arora Yoga Pose: मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस में से एक हैं. वह अपनी हेल्थ और फिटनेस को किसी भी चीज से ऊपर रखने के लिए जानी जाती हैं. वह अक्सर अपने फिटनेस वीडियो शेयर करती हैं, जो कई महिलाओं को अपनी फिटनेस और हेल्थ को लेकर आगे बढ़ने के लिए इंस्पायर करते हैं. अब इस गर्मियों के मौसम में हीट को मात देने और आपको गाइड करने के लिए मलाइका वापस आ गई हैं. हर हफ्ते की तरह, मलाइका सोमवार को लौट आईं हैं और आपको भी कूल रहकर एडिशनल वेट बर्न करने के लिए इंस्पायर कर रही हैं.

अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक्ट्रेस ने तीन आसान योग पोज शेयर किए हैं, जो आपको इस गर्मी में कूल रख सकते हैं. ऑल-ब्लैक योग एटायर (ड्रेस) में एक वीडियो शेयर करते हुए उनके अकाउंट से लिखा गया, “इस गर्मी में हीट को अपने पर हावी न होने दें, योग के साथ कूल हो जाएं. इस हफ्ते मलाइका के मूव ऑफ द् वीक में, मलाइका अरोड़ा 3 आसनों की सलाह देती हैं, जो आपकी बॉडी को कूल डाउन करने में मदद करेंगे. ”

पिजन पोज (एक पद राजकपोतासन)
ये आसन मसल्स को मजबूत करने और बॉडी में लचीलापन लाने के लिए फायदेमंद बताया गया है. इसे कंधों, छाती और हिप्स को स्ट्रेच के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा, ये बॉडी के कई पार्ट्स जैसे कमर, पेट, छाती, गर्दन और कंधों को भी स्ट्रेच करता है. ये आसन योग की शुरुआती करने वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है और जैसे-जैसे आप एडवांस स्टेज में पहुंचते हैं, आप और फायदा लेने के लिए द्वि पाद राजकपोटासन पर स्विच कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
डायबिटीज में पका केला खाना चाहिए या कच्चा? एक्सपर्ट ने बताया कब, कैसे करें सेवन

कैट-काऊ पोज (चक्रवाकासन)
आपकी स्पाइन (रीढ़ की हड्डी) को फ्लेक्सिबल रखने के लिए योग आसन वास्तव में फायदेमंद माना जाता है. कैट-काऊ पोज पीठ में अकड़न को ठीक करने के लिए एक जरूरी आसन है. इसके अलावा, ये आसन बेहतर डाइजेशन में भी हेल्प करता है और आपके पेट को हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा है. चक्राकासन शरीर में बैलेंस और पोस्श्चर लाता है. ये ब्रेन को भी बैलेंस करता है, जिससे आप गर्मियों में कूल और शांत फील कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर ने बताईं 3 ब्रीदिंग टेकनीक, ये गर्मी में आपको रखेंगी कूल

ट्री पोज (वृक्षासन)
ये आसन कोई भी व्यक्ति कर सकता है, चाहे वह योग सीखने वाला हो या योग स्पेशलिस्ट. ये आसन बॉडी में बैलेंस लाने के लिए किया जाता है, क्योंकि ये एक पैर पर खड़े होकर किया जाता है. ये उन लोगों के लिए भी बहुत मददगार है, जिनके पैरों में बार-बार नसों में दर्द होता है. इसके अलावा ये आसन कॉन्संट्रेशन पावर को बढ़ाने और न्यूरोमस्कुलर कोऑर्डिनेशन में सुधार करने के लिए भी किया  जाता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.