News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

मंकीपॉक्‍स के लिए दिल्‍ली के LNJP अस्‍पताल में बनाया गया स्‍पेशल वार्ड, ये हैं सुविधाएं

नई दिल्‍ली. मंकीपॉक्‍स वायरस (Monkeypox Virus) ने अब देश की राजधानी दिल्‍ली में भी दस्‍तक दे दी है. दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स का पहला मरीज सामने आया है जिसे दिल्‍ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) में भर्ती कराया गया है. केरल में पहले ही 3 मरीजों के सामने आने के बाद अब उत्‍तर भारत में और खासतौर पर दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स का मरीज (Monkeypox Patient) मिलने से हलचल पैदा हो गई है. यही वजह है कि केंद्र सहित दिल्‍ली सरकार ने इसे लेकर तैयारी करने के आदेश दे दिए हैं. इसी के तहत दिल्‍ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्‍पताल में मंकीपॉक्‍स के लिए स्‍पेशल आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.

एलएनजेपी अस्‍पताल (LNJP Hospital) के मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ. सुरेश कुमार ने न्‍यूज 18 हिंदी से बातचीत में बताया कि अस्‍पताल में मंकीपॉक्‍स के लिए एक स्‍पेशल वॉर्ड बनाया गया है. जिसमें ऑक्‍सीजन, दवाएं, अन्‍य जरूरी मेडिकल उपकरणों की सुविधा दी गई है. कोविड की तरह ही सभी डॉक्‍टर और नर्सिंग या स्‍टाफ के लोग पीपीई किट (PPE Kit) पहनकर ही वॉर्ड में प्रवेश कर रहे हैं. शुरुआत में इस आइसोलेशन वॉर्ड में कुल 6 बेड लगाए गए हैं. अभी दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स का पहला मरीज सामने आया है.

डॉ. सुरेश कहते हैं कि मौलाना आजाद (Maulana Azad) में भर्ती मंकीपॉक्‍स का जो मरीज सामने आया है उसकी उम्र 31 साल है. उसे जब यहां भर्ती किया गया तो उसे 101 डिग्री फारेनहाइट बुखार था और शरीर पर लाल लाल दाने उभरे हुए थे. मरीज को बहुत थकान भी हो रही थी. चूंकि इस वायरस का अभी कोई विशेष इलाज या वैक्‍सीन नहीं है लिहाजा कोरोना की तरह ही लक्षणों का इलाज किया जा रहा है. मरीज को बुखार की दवाएं और एंटीबायोटिक्‍स दी जा रही हैं. डॉ. ने बताया कि मरीज की पूरी तरह निगरानी की जा रही है. उसके लक्षणों को बारीकी से देखा जा रहा है.

डब्‍ल्‍यूएचओ ने की मंकीपॉक्‍स को लेकर आपात स्थिति की घोषणा
बता दें कि शनिवार को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस वायरस के इतने तेज प्रसार को एक ‘असाधारण’ हालात करार देते हुए इसे लेकर वैश्विक आपात स्थिति घोषित किया है. डब्ल्यूएचओ की यह घोषणा इस रोग के उपचार के लिए निवेश में तेजी ला सकती है और इसने इस रोग का टीका विकसित करने की जरूरत को रेखांकित किया है.

Tags: Isolation Ward, LNJP Hospital, Monkey

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.