News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

भुट्टे के बाल एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर से होते हैं भरपूर, जानें इसके फायदे

हाइलाइट्स

भुट्टे के बाल सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने का काम करते हैं .
भुट्टे के बाल ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

corn silk health benefits: मानसून में भुट्टा खाना लोग काफी पसंद करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स पाया जाता है जिस वजह से इसे लोग बेहतर सेहत के लिए भी अपने डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भुट्टे के अलावा इसके भूरे-भूरे बाल भी हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं? जी हां, हेल्‍थलाइन के मुताबिक, नैटिव अमेरिका और चीन में इसका इस्‍तेमाल औषधि के रूप में किया जाता था. कुछ शोधों में पाया गया है कि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इफ्लामेट्री गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी फायदे हैं.

भुटे के बाल के फायदे

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर
भुट्टे के बाल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हमारे सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं. बता दें कि फ्री रेडिकल्‍स की वजह से ही कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर
शरीर में सूजन होना एक साधारण प्रतिरक्षा प्रणाली है. लेकिन अगर सूजन की समस्‍या अधिक हो जाए तो ये कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज आदि की वजह बन सकती है. ऐसे में टेस्‍ट ट्यूब शोधों में पाया गया है कि भुट्टे के बाल में एंटी इंफ्लेमट्री गुण होते हैं जो शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि अभी तक इंसानों पर ये शोध नहीं किया गया है.

ब्‍लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
कुछ शोधों में पाया गया है कि भुट्टे के बाल ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यही नहीं, भरपूर फाइबर होने की वजह से ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी काफी हेल्‍पफुल हो सकते हैं.

ब्‍लड प्रेशर करे कम
हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या के इलाज के लिए भी भुट्टे के बाल काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

कोलेस्‍ट्रॉल करे कम
एनिमल स्‍टडी में पाया गया है कि भुट्टे के बाल की मदद से कोलस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ेंःइनफर्टिलिटी में एसेंशियल ऑयल हैं बहुत कारगर, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

कितना सेवन फायदेमंद
पाया गया है कि यह नॉनटॉक्सिक है और शरीर के वजन के अनुसार अगर प्रति किलो 10 ग्राम भुट्टे के बाल का सेवन किया जाए तो ये फायदा पहुंचा सकता है. आप इसे सप्‍लीमेंट या चाय के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.