Home
स्वास्थ्य

भिंडी को ना लें हल्‍के में, कई गुणों से है भरपूर ये सब्‍जी, जानें इसके अनेक फायदे health Benefit Of Okra– News18 Hindi

Health Benefit Of Okra : आमतौर पर कई लोग है जो भिन्‍डी (Okra) खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन अगर इसके फायदों के बारे में वे जानें तो उन्‍हें इस कई गुणों (Benefits) से भरपूर सब्‍जी का महत्‍व पता चलेगा. दरअसल इसे पोषक तत्‍वों का पावर हाउस भी कहा जाता है जो हाई फाइबर से भी भरपूर है. इसके सेवन से कब्‍ज और डाइबिटीज में भी फायदा मिलता है. वनएमजी के मुताबिक, अगर इसका रेग्‍युलर सेवन किया जाए तो यह आपके गुड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढाएगा और हार्ट को हेल्‍दी रखने में मदद करेगा. इसमें मौजूद विटामिन सी,विटामिन ई और जिंक हमारी आंखों की रौशनी को बढाने में भी मदद करते हैं. आयुर्वेद  में माना जाता है कि अगर इसका सुबह सुबह सेवन किया जाए तो ब्‍लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है. यही नहीं, ये किडनी को भी हेल्‍दी रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदों के बारे में.

1.एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

भिंडी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर को कई तरह की समस्‍याओं से बचाता है. यह माना जाता है कि इसके सेवन से कोलन कैंसर नहीं होता और हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. यह गट में मौजूद टॉक्सिक तत्वों को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

2.हेल्‍दी हार्ट के लिए

इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. भिंडी में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है. जिस वजह से हार्ट हेल्‍दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना नहीं होती.

3.डायबिटीज को रखे दूर

भिंडी में यूगेनॉल होता है जो डायबिटीज को दूर करने में बेहद फायदेमंद है. यह शरीर में शुगर लेवल को बढने से रोकता है.

इसे भी पढ़ें : दूध ठंडा या गर्म? जानें कैसे इसे पीना है ज्यादा फायदेमंद

 

4.एनीमिया को रखे दूर

भिंडी में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन का निर्माण करने में सहायक होता है जिससे एनीमिया की समस्‍या नहीं होती. इसके अलावा, इसमें मौजदू विटामिन- के रक्तस्त्राव को रोकने का काम करता है.

5.पाचन तंत्र को बनाता है हेल्‍दी

भिंडी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत‍ ही फायदेमंद है. इसके सेवन से पेट फूलना, कब्ज, दर्द और गैस जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

6.हड्डियों को बनाए मजबूत

भिंडी हड्डियों के लिए भी उपयोगी होता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-के हड्‍डियों को मजबूत बनाने में काफी  सहायक होता है.

7.इम्यूनिटी बनाए मजबूत

भिंडी में विटामिन-सी और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व इम्यून सिस्टम को मजबूत कर शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. जिससे इसके सेवन से कई बीमारियों जैसे खांसी, जुखाम को दूर रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Gluten Intolerance: इन फूड्स में पाया जाता है ग्लूटेन, सेहत के लिए है बहुत नुकसानदायक

8.आंखों की रौशनी बढ़ाए

भिंडी  में मौजूद विटामिन-ए, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट सेल्युलर चयापचय से उपजे मुक्त कणों को समाप्त करने में सहायक होते हैं. ये कण नेत्रहीनता के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसके अलावा भिंडी मोतियाबिंद होने से भी बचाता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *