News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

भरपूर नींद के बाद भी नहीं उतरती दिनभर की थकान? अपनाएं यह आसान तरीका

हाइलाइट्स

मॉर्निंग स्‍ट्रेचिंग बॉडी को दिनभर एनर्जेटिक रखने में काफी मदद कर सकती है.
कम से कम 7 घंटे की अच्‍छी नींद तरोताजा रहने के लिए बहुत जरूरी होती है.

Morning Stretch Benefits:  पर्याप्‍त नींद हर किसी के लिए उतनी ही जरूरी है, जितना खाना, पानी और हवा. कम से कम 7 घंटे की अच्‍छी नींद तरोताजा रहने के लिए बहुत जरूरी होती है. नींद अच्‍छी आती है तो सुबह फ्रेश उठते हैं. अगर सुबह की शुरुआत अच्‍छी होती है तो पूरा दिन काम करने में भी मन लगता है.अच्‍छी नींद बीमारियों को भी दूर रखती है. इससे स्किन ग्‍लोइंग बनती है और दिल भी स्‍ट्रांन्‍ग होता है. लेकिन सुबह नींद खुलने के बाद भी आपको थकान का एहसास होता है तो इसका कारण काम का अधिक बोझ या फिर तनाव हो सकता है. ऐसे में डेली मॉर्निंग रुटीन में कुछ स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. स्‍ट्रेचिंग बॉडी को दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं स्‍ट्रचिंग एक्‍सरसाइज के बारे में, जो बॉडी को फ्रेश करने में मदद करेंगी.

चाइल्‍ड पोज
हेल्थलाइन के अनुसार रेस्‍टोरेटिव पोज हिप्‍स, पेल्विस, थाई और स्‍पाइन को स्‍ट्रेच करने के लिए बहुत अच्‍छा है. अगर रात में गलत ढंग से सोने से बॉडी में कहीं दर्द है तो इस स्‍ट्रेच से आराम मिल सकता है. ये दिमाग को शांत करता है और तनाव एवं थकान से राहत देता है. दिन की बेहतर शुरुआत करने के लिए राइट पैर से इसे शुरू करें.

कैट-काउ (मर्जरीआसन और बिटिलासन)
ये दोनों पोज एक साथ करने से स्‍पाइनल फ्लूइड के सर्कुलेशन में बढ़ोतरी होती है. ये स्‍पाइन को लुब्रीकेट करता है, बैक को स्‍ट्रेच करता है और एब्‍डोमिनल एरिया में ऑर्गन की मसाज करता है. ये एक्सरसाइज बॉडी को दिनभर तरोताजा रखती है.

इसे भी पढ़े : पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और नियम

डाउनवार्ड-फेसिंग डॉग (अधो मुख स्‍वानासन)
यह आसन सुबह के लिए बेहतरीन माना जाता है.ये नर्वस सिस्‍टम को रिसेट करके मन को शांत करता है और शरीर को एनर्जी देता है. ये पोज साइटिका को कम करने में भी मदद कर सकता है और थकान भी कम करता है. अगर पीठ में दर्द रहता है जिस वजह से नींद नहीं आती तो ये आसन जरूर करें.

वन-लेग्‍ड डॉग (एकापदा अधो मुख स्‍वानासन)
ये आसन साइड बॉडी और हिप्‍स को खोलती है और आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाते हुए मन को शांत करता है. इसे रोज सुबह  करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

माउंटेन पोज (ताड़ासन) 
ये आसन देखने में तो आसान लगता है लेकिन ये आपके पोश्‍चर, आपके आत्‍मविश्‍वास को सुधारने में बहुत काम आता है. अगर इस आसन को नियमित रूप से किया जाए तो बॉडी एनर्जी से भर जाएगी.

Tags: Benefits of yoga, Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.