Home
स्वास्थ्य

ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें ओट्स, हेल्‍थ की कई समस्‍याओं को रखेगा दूर, जाने इसके कई फायदे Health Benefits of Oats– News18 Hindi

Health Benefits of Oats : ओट्स (Oats) न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखता है. फिर चाहे आपको अपना स्वास्थ्य (Health) अच्‍छा करना हो या फिर त्वचा और बालों में निखार लाना हो,  इन सभी में ओट्स फायदेमंद है. दरअसल ओट्स एक तरह का दलहन है जिसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा (Avena Sativa) है और यह पोएसी (Poaceae) परिवार से संबंधित है. यदि इसका सेवन सुबह ब्रेकफास्‍ट में किया जाए तो आपको कई स्वस्थ लाभ मिल सकते हैं और आप कई रोगों से भी दूर रहेंगे.

ये हैं ओट्स के कई फायदे

-ओट्स घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत होता है जो ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने और इंसुलिन के प्रभाव को सक्रिय करने का काम करता है. इससे रक्त में शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में मदद मिलती है इसलिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

-ओट्स का सेवन ह्रदय रोग और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. एक अध्ययन में पाया गया है कि ओट्स में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को भी कम करने का काम करता है जिससे ह्रदय संबंधी समस्‍याएं दूर रहती हैं.

-ओट्स का उपयोग उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के सिस्टोलिक व डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. इससे उच्च रक्तचाप के खतरे को दूर रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : सरसों के तेल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

-ओट्स का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. ओट्स में पाए जाने वाला फाइबर इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकता है.

-ओट्स के सेवन से तनाव को कम किया जा सकता है. इसमें विटामिन बी अच्छी मात्रा में होता है और बी-6 और फोलेट तनाव को कम करने में सहायक है.

-ओट्स में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम व सिलिकॉन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

-ओट्स में विटामिन्स, मिनरल और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को लंबे समय तक थकान का अनुभव नहीं होने देते.

-मुंहासे को दूर करने के लिए ओट्स का उपयोग लाभदायक हो सकता है. ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं.

-ओट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और पिम्‍पल्‍स आदि नहीं होने देते.

इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

-एक रिसर्च में देखा गया है कि सिलिकॉन बालों के विकास में मदद कर सकता है और ओट्स में सिलिकॉन एसिड पाए जाते हैं. इसके लिए यह बालों के विकास के लिए भी फायदेमंद है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *