News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए करने जा रहे हैं योग? पहले जानिए इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

हाइलाइट्स

योग करते वक्त तंग और बहुत छोटे कपड़े ना पहनें.
योग करने के लिए सुबह या शाम का समय बेस्ट होता है.

Yoga Tips For Healthy Life: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद की फिटनेस, हेल्थ और मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना काफी मुश्किल काम है लेकिन थोड़ा सा भी समय मिले तो खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. सिर्फ आधे घंटे के समय में योग के कई आसन बॉडी को हेल्दी बनाने में मददगार हैं. योग से शरीर को दिनभर काम करने की एनर्जी मिलती है. योग शरीर के लिए बेहद जरूरी है. नियमित योग करने से शरीर और दिमाग दोनों ही निरोगी रहते हैं.

शरीर से जुड़ी सभी तरह की समस्याएं भी योग की मदद से दूर की जा सकती हैं. योग करने से पहले कई तरह की बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. आइये जानते हैं योग से जुड़े नियमों के बारे में

योग करने के लिए जरूरी बातें

पहले चुनें सही स्थान
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक योग करने के लिए हमेशा ऐसे स्थान का चुनाव करें, जहां शांति के साथ साफ- सफाई हो और खुला स्पेस हो. योग के दौरान आसपास का माहौल अच्छा रहेगा तो मन में शांति मिलेगी. लेकिन ज्यादा तेज हवा, कूलर, एसी के नीचे योग बिलकुल भी ना करें.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

सही आसन का करें चुनाव
आप जहां भी योग कर रहे हैं, वो जगह यानी कि मैट और जगह सपाट हो. अगर जगह ऊंची-नीची होगी तो योग करने में कठिनाई हो सकती है. योग करते वक्त हमेशा योगा मैट का इस्तेमाल करें.

कपड़ों का चुनाव करें सही
योग करते वक्त तंग और बहुत छोटे कपड़े ना पहनें. ढीले और आरामदायक कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे योग करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

सही समय का करें चुनाव

  • देखा जाए तो योग करने का कोई खास समय नहीं है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद योग नहीं करना चाहिए. 
  • योग करने के लिए सुबह या शाम का समय चुनें. इस समय योग करने से शरीर को ज्यादा एनर्जी मिलती है.

खाली पेट करें योग
जब भी योग करें तो पेट खाली हो इस बात का ख्याल रखें. इससे ज्यादा फायदा मिलता है. अगर खाना खाने के बाद योग करने वाले हैं तो खाने और योग के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतराल होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासन, इस तरह करें अभ्‍यास

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए योग करने से पहले इन सारी जरूरी बातों को ध्यान में रखें ताकि शरीर को किसी भी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचे.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yogasan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.