News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

बॉडी के स्ट्रेच मार्क्स बन रहे हैं तनाव की वजह? ये होम रेमिडीज आ सकती हैं काम

हाइलाइट्स

यंग एज में स्ट्रेच मार्क्स तेजी से डेवलप हो सकते हैं.
नेचुरल चीजें स्ट्रेच मार्क्स कम करने में मददगार हैं.

Home Remedies For Stretch Marks– बॉडी पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स कई बार तनाव का अनुभव कराते हैं. बॉडी में आए परिवर्तन जैसे वजन बढ़ने या घटने की वजह से पेट, ब्रेस्ट, बट और थाइस पर स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं. स्ट्रेच मार्क्स महिला या पुरुष किसी को भी हो सकते हैं. यंग एज में ये मार्क्स तेजी से विकसित होते हैं. हालांकि स्किन में आए यह मार्क्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते लेकिन देखने में अच्छे नहीं लगते. वैसे तो समय के साथ ये मार्क्स हल्के हो जाते हैं लेकिन यदि मार्क्स गहरे हैं तो इसे हटाने के लिए मेडिसिन या घरेलू चीजों का प्रयोग किया जाता है. ऐसी ही कुछ होम रेमेडीज हैं जिनका उपयोग करके काफी हद तक इन स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल सकता है.

बादाम का तेल
स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए बादाम का तेल फायदेमंद हो सकता है. वेब एमडी के अनुसार गर्भावस्था के दौरान पेट पर पड़ने वाने स्ट्रेच मार्क्स कड़वे बादाम के तेल से हल्के हो जाते हैं. कड़वे बादाम का तेल आसानी से मार्केट में मिल जाता है जिसकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. ध्यान रहे कि तेल की मालिश हल्के हाथों से करनी चाहिए.

कोको और शीया बटर मॉइस्चराइजर
कोको और शीया बटर का मॉइस्चराइजर स्किन पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है. ये नेचुरल क्रीम स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाती है. यदि प्रेग्नेंसी के दौरान इसका प्रयोग किया जाए तो मार्क्स शुरुआत से ही कम आएंगे.

इसे भी पढ़ें- एक्‍ने और मुहांसों को दूर करना है तो स्किन केयर में शामिल करें नीलगिरी तेल

सेंटेला एशियाटिका
यह हर्बल तेल बॉडी में कोलेजन को बनाते हैं जो सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल घावों को भरने के लिए करते हैं. सेंटेला एशियाटिका स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करता है साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.