बैनन अभियोग ने कांग्रेस की अवमानना ​​शक्ति के इतिहास की अवहेलना की
राजनीति

बैनन अभियोग ने कांग्रेस की अवमानना ​​शक्ति के इतिहास की अवहेलना की


वाशिंगटन: कांग्रेस के अवमानना ​​के आरोपों पर स्टीव बैनन का आरोप 1983 के बाद से देश का पहला है, और सोमवार को संघीय अदालत में उनकी उपस्थिति अमेरिकी सांसदों की राजनीतिक रूप से सबसे खराब और सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली शक्तियों में से एक की दुर्लभ झलक प्रदान करती है।

आखिरी कांग्रेस के सवालों का जवाब देने से इनकार करने के लिए जी. गॉर्डन लिड्डी और रिचर्ड क्लेइंडिएन्स्ट को क्रमशः दोषी ठहराया गया और दोषी ठहराया गया, जिसके बाद सफल अभियोजन वाटरगेट और उसके बाद तक पहुँच गया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर डेमोक्रेट जो बिडेन की चुनावी जीत के प्रमाणीकरण को बाधित करने के लिए 6 जनवरी को कैपिटल हमले की अगुवाई के बारे में कांग्रेस क्या जानती है।

तीन दशक पहले अंतिम अभियोग कम ऐतिहासिक था: राष्ट्रपति रोनाल्ड के अधीन एक संघीय पर्यावरण अधिकारी रीगन एक सदन सम्मन पर ध्यान देने में विफल रहे। सुपरफंड का नेतृत्व करने वाली अधिकारी रीटा एम. लावेले को अवमानना ​​के आरोप से बरी कर दिया जाएगा, लेकिन बाद में उन्हें कांग्रेस से झूठ बोलने का दोषी ठहराया गया। उन्हें छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई और $10,000 का जुर्माना लगाया गया।

प्रतिवादी लावेल रिपब्लिकन प्रशासन के सदस्य थे, जबकि डेमोक्रेट्स ने सदन को नियंत्रित किया था। और न्याय विभाग ऐसे मामलों पर मुकदमा चलाने से सावधान रहा है जब व्हाइट हाउस और प्रतिनिधि सभा को राजनीतिक दलों का विरोध करके नियंत्रित किया जाता है।

जबकि (अवमानना) कानून किसी रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति या कांग्रेस के बीच किसी भी तरह से अंतर नहीं करता है। , यह उन पंक्तियों के साथ टूट जाता है, स्टेन ब्रांड ने कहा, जिन्होंने पूर्व हाउस वकील के रूप में कार्य किया, जब सांसदों ने तत्कालीन-ईपीए प्रमुख को आपराधिक आरोपों के लिए अमेरिकी न्याय विभाग के पास भेजा।

उस मामले से पहले, अधिकांश अवमानना ​​​​की कांग्रेस के मामले हाउस अन-अमेरिकन एक्टिविटी कमेटी के संबंध में थे, लेकिन उनमें से कई को अंततः प्रक्रियात्मक विफलताओं के कारण उलट दिया गया था।

वर्तमान में, डेमोक्रेट हाउस और व्हाइट हाउस को नियंत्रित करते हैं क्योंकि कानून निर्माता अमेरिका पर सबसे खराब हमले की जांच कर रहे हैं। दो शताब्दियों में कैपिटल, जो व्हाइट हाउस में रिपब्लिकन ट्रम्प के विरोध के लिए बुलाए जाने के साथ हुआ था। ये आरोप एक ऐसे कानून पर निर्भर करते हैं, जिसने दशकों में दोष सिद्ध नहीं किया है और मुकदमेबाजी में सालों लग सकते हैं। उन्हें तकनीकी कमियों के लिए अदालतों द्वारा बाहर कर दिया गया था, ब्रांड ने कहा।

ऐसा नहीं है कि ये मामले जटिल हैं, लेकिन उन्हें बनाना मुश्किल है, उन्होंने कहा। तत्कालीन-ईपीए प्रमुख ऐनी गोरसच बर्फोर्ड, वर्तमान सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति नील गोरसच की मां ने, तत्कालीन राष्ट्रपति रीगन के निर्देश पर, उनके इनकार के लिए अवमानना ​​​​में, एक कानून को लागू करने के लिए उसकी एजेंसियों के प्रयासों के बारे में सम्मन दस्तावेजों को चालू करने के लिए, जिसमें सफाई की आवश्यकता होती है। खतरनाक अपशिष्ट डंप। न्याय विभाग ने आरोपों को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया और अवमानना ​​रेफरल पर आगे की कार्रवाई को रोकने के लिए मुकदमा दायर किया। रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले सदन से रेफरल। और जॉर्ज डब्लू. बुश न्याय विभाग ने संयुक्त राज्य अमेरिका के वकीलों की सामूहिक गोलीबारी की डेमोक्रेटिक जांच में एक सम्मन की अवहेलना करने के बाद हेरिएट मायर्स पर आरोप लगाने से इनकार कर दिया। 2008 से कार्यकारी शाखा के अधिकारियों के खिलाफ अवमानना ​​कार्रवाई। आपराधिक अवमानना ​​​​उद्धरण के प्रत्येक उदाहरण में, कार्यकारी शाखा ने एक भव्य जूरी को आरोपों को संदर्भित करने से इनकार कर दिया।

ब्रांड ने कहा कि पिछली समितियों का सामना करने वाली बाधाएं यह है कि न्याय विभाग ने ऐतिहासिक रूप से कार्यकारी अधिकारियों पर मुकदमा नहीं चलाया गया जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा कार्यकारी विशेषाधिकार बढ़ाने का निर्देश दिया गया था।

उन्होंने कहा, यह जरूरी नहीं कि बैनन के मामले में हो, जहां अदालतों को कार्यकारी विशेषाधिकार की सीमाओं को परिभाषित करना होगा और यदि निहित राष्ट्रपति शक्ति सुरक्षा करती है व्हाइट हाउस के पूर्व सहयोगियों और राष्ट्रपति के बाहरी सहयोगियों की क्षमता।

67 वर्षीय बैनन को शुक्रवार को दो मामलों में दोषी ठहराया गया था। आपराधिक अवमानना ​​का – एक कांग्रेस के बयान के लिए उपस्थित होने से इनकार करने के लिए और दूसरा समितियों के सम्मन के जवाब में दस्तावेज प्रदान करने से इनकार करने के लिए।

उनका अभियोग दूसरे अपेक्षित गवाह के रूप में आया, व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने अवहेलना की शुक्रवार को समिति से अपने स्वयं के सम्मन और जैसा कि ट्रम्प ने विद्रोह के बारे में दस्तावेजों और गवाही को वापस लेने के लिए अपनी कानूनी लड़ाई को आगे बढ़ाया है।

बैनन ने सोमवार की सुनवाई के दौरान एक याचिका दर्ज नहीं की और बिना जमानत के रिहा कर दिया गया। वह गुरुवार को कोर्ट में वापस आने वाले हैं। पाठ में कोई भी संशोधन और एक संपादक द्वारा समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचारब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें। फेसबुकट्विटर और टेलीग्राम

पर हमारा अनुसरण करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.