बेहतर नींद लेने के लिए जरूर जान लें ये 6 चीजें
स्वास्थ्य

बेहतर नींद लेने के लिए जरूर जान लें ये 6 चीजें

नींद हमारी लाइफ का लगभग एक तिहाई हिस्सा लेती है. लेकिन हम में से बहुत से लोग इस पर बहुत कम ध्यान देते हैं और इसकी परवाह करते हैं. जब दिन के हमारे सारे जरूरी काम हो जाते हैं, तो नींद टाइम वेस्ट करने या आराम करने का एक तरीका नहीं है. बल्कि, ये एक जरूरी काम है, जिसके दौरान हमारी बॉडी अपने वाइटल सिस्टम को रेगुलेट और कंट्रोल करती है. नींद हमारे ब्रेन के लिए बहुत जरूरी है. जब आप सोते हैं तो आपके ब्रेन में क्या होता है? सोते वक्त आपका ब्रेन फास्ट एक्सटिव रिस्ट्रक्चरिंग (पुनर्गठन) पीरियड में होता है, ये प्रक्रिया इसके लिए जरूरी है कि हमारी मेमोरी कैसे काम करती है. ध्यान रखें कि खराब नींद की वजह से आपकी बॉडी और ब्रेन को लॉन्ग टर्म में नुकसान पहुंचा सकता है.

इसलिए रात को सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इंडियन एक्सप्रेस डॉटकॉम में छपी न्यूज रिपोर्ट में इसे लेकर कुछ टिप्स बताए गए हैं.

सोने से 2-3 घंटे पहले खाएं
खाने को पेट में गलने और पचने में कम से कम 3 से 4 घंटे लगते हैं, इसलिए ये हमेशा सबसे अच्छा होता है कि आप बेड पर जाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले अपना डिनर पूरा कर लें. सोने से पहले खाना पचने पर आपको अच्छी नींद आती है.

शॉवर
बेड पर जाने से पहले शॉवर लेने से बहुत फर्क पड़ सकता है. ये बॉडी के टेम्प्रेचर को कूल रखता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है. रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से बचें क्योंकि ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता हैं. जब आप नहाते हैं तो ये न केवल आपके शरीर को साफ करता है बल्कि आपके सारे तनाव, चिंता, बोझ और थकान को भी दूर कर देता है.

यह भी पढ़ें-
गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये खास फूड्स, नहीं होगा सन स्ट्रोक का खतरा

मेडिटेशन
अगर आप सोने से पहले मेडिटेशन की प्रैक्टिस करते हैं, तो ये आपने आंतरिक और बाहरी रूप से बहुत सारे बदलाव लाता है.

टेम्प्रेचर
जब आपकी बॉडी का टेंप्रेचर सामान्य से एक डिग्री या कम हो जाता है तो आप सो जाते हैं. आपको सबसे अच्छी नींद तब आती है जब आपका शरीर सामान्य से अधिक ठंडा होता है. यदि आप अपने शरीर को गर्म करते हैं, तो ये आपकी नींद को प्रभावित करने वाला है.

अंधेरा
सोने से एक घंटा पहले अपने फोन को एक तरफ रख दें. क्योंकि फोन या और अन्य किसी तरह की स्क्रीन देखना आपकी नींद को बर्बाद कर सकता है. ध्यान रहे कि आपने सभी लाइटें बंद कर दी हैं, और आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आपसे दूर रखे गए हैं.

यह भी पढ़ें-
बेहद जरूरी है सुबह का ब्रेकफास्ट, छोड़ने पर हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

पढ़ना
जिस तरह से हमारे दिमाग का निर्माण होता है, दिन की लास्ट एक्टिविटी का हमारे थॉट प्रोसेस पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए, अपने बेड पर जाने से पहले अच्छी नींद लेने के लिए कुछ पढ़ना बेहतर रहेगा.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.