बुढ़ापे को रखना है दूर तो रोजाना खाएं ये 5 जबरदस्त फूड, स्किन रहेगा रिंकल फ्री
स्वास्थ्य

बुढ़ापे को रखना है दूर तो रोजाना खाएं ये 5 जबरदस्त फूड, स्किन रहेगा रिंकल फ्री

जब हम अपने डाइट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, हेल्‍दी फैट, पानी, जरूरी न्‍यूट्रिशन को शामिल करते हैं, तो इसका सबसे ज्‍यादा फायदा हमारे शरीर के सबसे बड़े अंग यानी स्किन को मिलता है. स्किन ही वह ऑर्गन है, जो शरीर के अंदरूनी हिस्‍से को बाहरी वातावरण और संक्रमण से बचाती है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि अगर हम अपने डाइट में भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें तो इससे स्किन पर डल कॉम्‍प्‍लेक्‍शन और फाइन लाइन्‍स को रोका जा सकता है. ये एंटी एजिंग फूड्स प्राकृतिक रूप से बायोटीन, एलेजिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं. हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें आप अगर अपने डेली के डाइट में शामिल करें तो इससे आपकी स्किन पर झुर्रियां, मुंहासे या ढीली त्वचा की समस्‍या दूर रहेगी और आपको किसी एंटी एजिंग क्रीम आदि का भी इस्‍तेमाल नहीं करना पड़ेगा. आइए जानते हैं त्वचा को हमेशा यंग बनाए रखने के लिए किन फूड्स का सेवन हमें करना चाहिए.

 एंटी-एजिंग फूड्स

 रेड बेल पेपर
लाल रंग के शिमला मिर्च यानी रेड बेल पेपर में एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन में कॉलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप इसे सलाद के रूप में सेवन करें तो ये बहुत ही उपयोगी होगा.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

पपीता
पपीता में विटामिन ए, सी, के, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोर, एंटीऑक्‍सीडेंट आदि पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रैडिकल्‍स से बचाने में बहुत ही उपयोगी होते हैं. बतादें कि फ्री रैडिकल्‍स स्किन पर रिंकल्‍स को बढ़ाने का काम करते हैं.

ब्रोकली
ब्रोकली में भी एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी एजिंग गुण होते है. इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन के, कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन स्किन को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. आप इसे सलाद की तरह कच्‍चा का स्‍टीम कर डाइट में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें : Eating Dry Fruits In Summer: गर्मियों में कुछ इस तरह खाएं ड्राई फ्रूट्स, शरीर में नहीं होगी कोई परेशानी

पालक
पालक में भी स्किन को हाइड्रेट करने वाले और एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरपूर तत्‍व होते हैं जो स्किन को स्‍मूथ, हेल्‍दी रखते हैं.

ड्राई नट्स
काजू, बादाम, पिस्‍ता, वॉलनट्स आदि नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन सेल्‍स मेंबरेंस को मजबूत बनाता है, स्किन को सन डैमेज से बचाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो बढ़ाता है. आप  इसे स्‍नैक्‍स के रूप में डाइट में शामिल करें.

Tags: Food, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.