बुजुर्गों को ज्यादा रहता है लू लगने का डर, गर्मी में ऐसे रखें उनका ख्याल
स्वास्थ्य

बुजुर्गों को ज्यादा रहता है लू लगने का डर, गर्मी में ऐसे रखें उनका ख्याल

गर्मी में स्पेशल केयर की जरूरत लगभग सभी को होती है, मगर गर्मी से बचने के लिए बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. हालांकि, गर्मी से बचाने के लिए बच्चों की देखभाल तो लगभग सभी करते हैं, लेकिन कई बार हम अनजाने में बुजुर्गों की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. रोजमर्रा की कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बुजुर्गों को गर्मी (Summer) के कहर से दूर रखा जा सकता है.

गर्मी के मौसम में बुजुर्ग बड़ी आसानी से तेज धूप और लू का शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण उनको दस्त, उल्टी, गैस और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में बुजुर्गों की डाइट से लेकर दिनचर्या तक में कुछ आम बदलाव करके उन्हें गर्मी और लू से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं गर्मी में बुजुर्गों को सुरक्षित रखने के कुछ खास टिप्स के बारे में.

नहीं होनी चाहिए पानी की कमी
गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना बीमारी को आमंत्रण देने होता है, इसलिए बुजुर्गों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दें. उन्हें दिन में 10-15 गिलास पानी पीने के लिए कहें. एनर्जी लेवल मेंटेन करने के लिए उनकी डाइट में जूस जरूर एड करें.

ये भी पढ़ें: Summer Foods for weight loss: गर्मियों में खाए जाने वाले इन 6 फूड्स से घटाएं अपना वजन

कपड़ों पर दें ध्यान
गर्मी से बचने के लिए हल्के रंग के कपड़े पहनना काफी अच्छा रहता है. हल्के रंग के कपड़ों में गर्मी बहुत कम लगती है. सफेद और लेमन कलर जैसे हल्के रंग बुजुर्गों पर काफी फबते भी हैं. सिल्क, वेलवेट और नायलन फैब्रिक के कपड़ों की बजाए बुजुर्गों के लिए चिकन, सूती और खादी के कपड़े पहनना काफी आरामदायक रहता है.

आंखों की सेहत को न करें अनदेखा
आंखें काफी नाजुक होती हैं, इसीलिए गर्मी का असर सबसे पहले आंखों पर ही पड़ता है. वहीं, गर्मी के कारण बुजुर्गों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस और ड्राइनेस का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप आंखों को गर्मी से बचाने के लिए विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर फलों को उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मेंटेन रखें हाईजीन
गर्मी में बुजुर्गों को स्किन इंफेक्शन और फूड प्वॉइजनिंग होने का खतरा रहता है. ऐसे में उनके लिए मेडिकेटेड या हर्बल साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. साथ ही उन्हें बाहर की चीजें कम से कम खिलाने की कोशिश करें और उनकी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना न भूलें.

सिर और चेहरे को ढक कर रखें
गर्मी में अक्सर बुजुर्गों को किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़ सकता है. ऐसे में धूप और लू से सुरक्षित रहने के लिए उन्हें सर और चेहरा किसी कपड़े से ढक कर रखने के लिए कहें. इसके लिए कैप या गमछे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Heat Stroke Safety Tips: गर्मियों में लू से बचना है तो ये तरीके अपनाना है जरूरी

डॉक्टर से करें संपर्क
गर्मी के कारण बुजुर्गों की तबीयत खराब होने पर इसे आम परेशानी समझ कर नजरअंदाज न करें. अगर हो सके तो जल्दी से जल्दी किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें और डॉक्टर द्वारा बताया गया रुटीन जरूर फॉलो करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.