आज अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस है. (photo credit: pexels/Julian Jagtenberg)
स्वास्थ्य

बिजी शेड्यूल में पुरुष ऐसे तेजी से कम करें वजन

आज अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस है. (photo credit: pexels/Julian Jagtenberg)

International Men’s Day:पुरुषों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि उनके शरीर में उच्च टेस्टोस्टेरान हार्मोन की उपलब्धता के कारण उनका वजन महिलाओं की तुलना में जल्दी कम हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन आदतों को अपनाकर पुरुष जल्द से जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं…

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 19, 2020, 2:48 PM IST

International Men’s Day: आज अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस है. हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (इंटरनेशन मेन्स डे) मनाया जाता है. पुरुषों को समर्पित इस खास दिन पर आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ खास तरीके जिनसे आप घर बैठे ही आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. पुरुषों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि उनके शरीर में उच्च टेस्टोस्टेरान हार्मोन की उपलब्धता के कारण उनका वजन महिलाओं की तुलना में जल्दी कम हो सकता है.

आइए जानते हैं कि किन आदतों को अपनाकर पुरुष जल्द से जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं:
काम के बीच में हल्की एक्सरसाइज़ के लिए समय निकालें

आम जिंदगी और काम के बीच समय निकाल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है लेकिन शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है. इसकी शुरुआत आप अपने दफ्तर से ही कर सकते हैं, काम पर जाने के दौरान आप लिफ्ट का प्रयोग न करके सीढ़ियों को प्रयोग करें. दफ्तर में लंच और डिनर के बाद कोशिश करें कि आप थोड़ी देर टहलने जाएं.

अपने समय का सही सदुपयोग करें
छुट्टी के दिन अपने स्मार्टफोन पर समय बिताना किसे पसंद नहीं है, लेकिन आप थोड़े बदवाल करके न सिर्फ खुद को शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट हो सकते हैं. इसके लिए आप खाली समय में या छुट्टी के दिन किसी ग्रुप फिटनेस एक्टिविटी में भाग ले सकते हैं, जैसे- दोस्तों के साथ साइकिल चलाने जाने या फिर परिवार के सदस्यों के साथ किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग लेना.

भरपूर नींद लें
भरपूर नींद शरीर के साथ साथ आपके मन को भी फिट रखती है. भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सबसे जरूरी चीज यानि नींद का सही ध्यान नहीं रखते हैं और भरपूर नींद न लेने से माइग्रेन, पीठ दर्द, सर दर्द जैसी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि एक दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

खुद के लिए चीजें करें
एक पुरुष अपने जीवन में पत्नी, बच्चे और मां-बाप की सेवा में ही समय निकाल देता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने लिए भी कुछ सोचें, खुद के लिए गिफ्ट्स खरीदें, कहीं छुट्टी बिताने जाएं.

अपने भोजन में प्रोटीन को शामिल करें
अगर आपके भोजन में प्रोटीन शामिल नहीं है तो आज से ही प्रोटीन के स्रोत को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं. प्रोटीन वजन कम करने, भूख को नियंत्रित करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. अण्डा, चिकन, मछली, प्रोटीन वाली सब्जियां लेना शुरू करें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *