बाल गिरने से संबंधित इन 3 मिथ्स पर आप भी तो नहीं करते यकीन? – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

बाल गिरने से संबंधित इन 3 मिथ्स पर आप भी तो नहीं करते यकीन? – News18 हिंदी

Myths about Hair Loss: आजकल हर कोई बाल गिरने से परेशान है. कम उम्र में बालों के गिरने (Hair loss) की समस्या अब पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है. हालांकि, बाल गिरने के कई कारण होते हैं जैसे प्रॉपर हेयर केयर ना करना, हेल्दी डाइट ना लेना, बालों में अधिक केमिकल्स युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, अनुवांशिक कारण आदि. लेकिन, कुछ लोग बालों से संबंधित व्याप्त मिथकों पर भी यकीन करते हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि सफेद बालों को तोड़ेंगे, तो बाल अधिक गिरेंगे आदि. आइए जानते हैं बालों के गिरने की समस्या से संबंधित ऐसे ही कुछ मिथ्स-फैक्ट्स के बारे में यहां.

मिथ 1: रूसी के कारण गिरते हैं अधिक बाल

फैक्ट: अक्सर लोगों को लगता है कि डैंड्रफ होने के कारण बाल अधिक गिरते हैं, पर इसमें अधिक सच्चाई नहीं है. बाल तब गिरते हैं, जब आप स्कैल्प से रूसी को हटाने के लिए उसे नाखूनों से खरोचते हैं. इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं. रूसी से बालों को सीधा कोई नुकसान नहीं होता है. बेशक, अधिक दिनों तक बालों की साफ-सफाई ना करें, तो डैंड्रफ के कारण बालों की जड़ें कुछ दिनों के बाद कमजोर हो सकती हैं. डैंड्रफ से स्कैल्प की त्वचा ड्राई हो जाती है. उसमें खुजली हो सकती है, लेकिन यह हमेशा बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है। बाल तभी झड़ते हैं, जब ड्राई, खुजली युक्त स्कैल्प का प्रॉपर इलाज ना कराया जाए.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में हेयर फॉल की हैं ये 6 बड़ी वजहें, जानें कैसे रोके बालों का झड़ना

मिथ 2: जल्दी-जल्दी शैंपू करने से गिरते हैं बाल

फैक्ट: बालों को शैंपू करने से बाल गिरते नहीं, बल्कि हेल्दी बने रहते हैं. जब आप एक से दो सप्ताह तक बाल में शैम्पू नहीं करेंगे, तो उसमें धूल, गंदगी जमा होते हैं, जो बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं. ऐसे में बालों को अधिक धोने से नहीं, बल्कि कम शैम्पू करने से बाल टूटते-झड़ते हैं. यदि अधिक बाल गिरते हैं, तो शैम्पू बदल कर देखें या हेयर एक्सपर्ट से संपर्क करें. सप्ताह में दो बार बालों को जरूर शैम्पू करें.

यह भी पढ़ें: इस जानलेवा बीमारी का संकेत है बालों का जल्दी सफेद होना

मिथ 3: अधिक तेल लगाने से बाल नहीं गिरते हैं

फैक्ट: हद से ज्यादा तेल लगाने से बाल कम गिरते हैं, इस बात में सच्चाई नहीं है. ऑयल मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, लेकिन बहुत हल्के हाथों से ही बालों में तेल लगाना चाहिए. अधिक तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है, लेकिन किसी बीमारी के कारण बाल गिर रहे हैं, तो इससे कोई लाभ नहीं होगा. मालिश करने से आपको तनाव, सिरदर्द में राहत मिल सकता है. तेजी-तीजी से तेल लगाने से बाल अधिक टूटते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.