News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

बार-बार खराब होता है पेट? अपनाएं दादी मां के बेहद आसान 5 घरेलू नुस्खे

हाइलाइट्स

नींबू पानी लूज मोशन में बहुत फायदेमंद होता है.
लूज मोशन की शिकायत हो तो केला जरूर खाएं.

Loose Motions Remedies: गर्मियों और मानसून का मौसम आते ही हमारे खान-पान में हुए बदलाव का असर हमारे पेट पर पड़ता है. जिसकी वजह से हमें कई सारी समस्याएं होने लगती है. गर्मियों में अधिक मसालेदार खाना खा लें तो इससे लूज मोशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको अपनी बॉडी को अच्छी तरीके से हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है.

आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है तो आपके शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है. पेट खराब होने से राहत पाने के लिए आप दादी मां के बेहद आसान घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. जो आपको लूज मोशन से छुटकारा दिला सकते हैं.

लूज मोशन में राहत देंगे ये नुस्खे

केला खाएं
जब भी आपको लूज मोशन की शिकायत हो तो केला जरूर खाएं. केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. इससे आपके शरीर को ना सिर्फ ऊर्जा मिलेगी बल्कि लूज मोशन में भी बहुत आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें – चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले और आने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

नारियल पानी पिएं
जब लूज मोशन होते हैं तो शरीर का पूरा पानी बाहर निकल जाता है और हमारी बॉडी धीरे-धीरे डिहाइड्रेट होने लगती है. ऐसे में नारियल पानी पीने से ना सिर्फ आपके पेट को राहत मिलेगी, बल्कि लूज मोशन में भी आराम मिलेगा.

जीरे वाला पानी पिएं
लूज मोशन में व्यक्ति की एनर्जी पूरी तरह से खत्म होने लगती है. क्योंकि उसकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. ऐसे में आप एक चम्मच जीरे को पानी में उबालकर छान लें. अब इस पानी को ठंडा होने के बाद थोड़ा-थोड़ा पिएं. लूज मोशन में तुरंत आराम मिलेगा.

नमक, चीनी और पानी का घोल पीएं
नमक, चीनी और पानी का घोल लूज मोशन में सबसे आसान और सबसे असरदार उपाय माना जाता है. जब भी आपको लूज मोशन हो तुरंत एक गिलास में डेढ़ चम्मच चीनी, आधा चम्मच नमक अच्छी तरह से मिलाकर पी लें. आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें – करें दही से फेशियल और पाएं इन 4 स्टेप्स में पार्लर जैसा निखार

नींबू पानी पिएं
नींबू पानी लूज मोशन में बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कप पानी में नींबू निचोड़ कर थोड़ी थोड़ी देर के अंतराल से दिन भर पिएं. इससे आपको लूज मोशन में राहत मिलेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.