News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

बारिश में सिर पर खुजली होने की वजह ऑयली डैंड्रफ तो नहीं? इन लक्षणों से करें पहचान

हाइलाइट्स

डैंड्रफ ड्राई हो या ऑयली दोनों ही बालों और स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं.
डैंड्रफ बढ़ जाने की वजह से कई बार फेस पर इचिंग और लाल धब्बे हो जाते हैं.

Oily Dandruff Symptoms: पसीने या गंदगी की वजह से स्कैल्प (खोपड़ी) पर खुजली होना आम बात है. हालांकि अगर यह खुजली शैम्पू करने के बाद भी नहीं जाती, तो यह ऑयली डैंड्रफ का संकेत हो सकता है. ऑयली डैंड्रफ सामान्यतौर पर उमसभरी गर्मी में होती है. कई बार बालों की केयर न करना या लंबे समय तक बालों का बांधे रहना स्कैल्प पर डैंड्रफ का कारण बन जाता है. ऑयली डैंड्रफ ड्राई डैंड्रफ की तरह खुजली करने पर झड़ता नहीं है. यह स्कैल्प पर चिपका हुआ होता है. यह एक तरह का फंगल इंफेक्शन है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. कई बार ऑयली डैंड्रफ के लक्षणों को पहचान पाना मुश्किल हो जाता है और इस वजह से सिर पर होने वाली खुजली को लोग गंभीरता से नहीं लेते. चलिए जानते हैं खुजली के अलावा ऑयली डैंड्रफ के अन्य लक्षणों के बारे में.

बालों का झड़ना
हेल्थलाइन के मुताबिक
डैंड्रफ ड्राई हो या ऑयली दोनों ही बालों और स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. डैंड्रफ होने पर बाल दोगुनी तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर ब्रश और रबर बैंड पर टूटे बालों के गुच्छे देखे जा सकते हैं. ऑयली डैंड्रफ आमतौर पर उन लोगों को अधिक होता है, जिनका स्कैल्प ऑयली होता है. स्कैल्प पर अधिक ऑयल आने की वजह से बालों में इंफेक्शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  हेयर स्पा कराते वक्‍त रखें इन बातों का ख्‍याल, बाल होंगे हेल्‍दी और खूबसूरत

फेस पर हो सकते हैं धब्बे
डैंड्रफ की समस्या केवल स्कैल्प के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी खतरनाक हो सकती है. स्कैल्प पर डैंड्रफ बढ़ जाने की वजह से कई बार फेस पर इचिंग और लाल धब्बे हो जाते हैं. वहीं कई लोगों को माथे पर पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है.

आईब्रो का झड़ना
डैंड्रफ का इलाज यदि समय रहते नहीं कराया गया तो यह बढ़कर आईब्रो तक पहुंच जाता है. आईब्रो में बाल कम होते हैं, जहां ये ज्यादा समय तक रुक नहीं पाती और बालों को कमजोर कर देता है. डैंड्रफ की वजह से आईब्रो के बाल भी झड़ सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.