आप अपनी डाइट में हर रोज सलाद को शामिल कर सकते हैं.  Image-shutterstock.com
स्वास्थ्य

बारिश के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना पड़ सकते हैं बीमार

Food Avoided During Monsoon:  बारिश के मौसम (Rainy season) का इंतज़ार तो बहुत होता है लेकिन जब ये आता है तो दिक्कतें भी साथ में बहुत लाता है. अगर आप बारिश के मौसम का लुत्फ़ (Enjoy) लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी सेहत (Health) को दुरुस्त रखना होगा. ऐसा काफी हद तक मुमकिन होना अपनी डाइट पर ध्यान देने से. दरअसल इस मौसम को इन्जॉय करने के लिए लोग तरह-तरह की डिश भी बनवाते और खाते हैं. जबकि इस मौसम में कुछ चीजों से परहेज़ करने की बहुत ज्यादा ज़रूरत होती है. जिससे इस मौसम में होने वाले डायरिया, वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों से खुद को बचाया जा सके. तो आइये जानते हैं कि बारिश के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए किन चीजों से दूरी बनाकर रखने की ज़रूरत है.

स्ट्रीट फूड

बारिश के मौसम में सबसे पहले ज़रूरत है स्ट्रीट फ़ूड से दूरी बनाने की. दरअसल ज्यादातर स्ट्रीट फ़ूड खुले में ही तैयार किया जाता है और रखा जाता है. इसके हाइजीन का भी ध्यान बिल्कुल नहीं रखा जाता है. इस मौसम में कटे हुए फल और खुला रखा खाना खाने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में इन चीजों की डालें आदत, बीमारियों से रहेंगे दूर

ऑयली फूड

बारिश के मौसम को इन्जॉय करने के लिए लोग पकौड़े, समोसे, पापड़ और भजिये जैसी चीजों को अकसर ही अपनी डाइट में शामिल करते हैं. जबकि इस मौसम में ऑयली फ़ूड से दूरी बनाकर रखना बेहतर होगा क्योंकि इससे डायरिया और डाइजेशन ख़राब होने जैसी दिक्कत सामने आ सकती है.

पत्तेदार सब्जियां 

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं. जिसकी वजह से आपको डायरिया, डिहाइड्रेशन और पेट में दिक्कत जैसी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए बारिश के मौसम में सॉरेल, नारी, पालक, मेथी, सलाद पत्ते जैसा किसी भी तरह का हरा साग और मशरूम, ब्रोकली, पत्ता गोभी और गोभी जैसी सब्ज़ियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

कच्चा सलाद  

सलाद का सेवन भी बारिश के मौसम में करने से बचना चाहिए. इसकी वजह है कि सलाद में कच्ची सब्ज़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनको कितना भी साफ़ करने के बावजूद इन पर बैक्टीरिया होने की संभावना बनी रहती है. जिसकी वजह से आपको पेट सम्बन्धी कई तरह की दिक्कत होने का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे

सी फूड

मछली और अन्य सी फ़ूड का सेवन भी आपको बारिश के दौरान करने से बचना चाहिए. बारिश का मौसम ज्यादातर समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है. साथ ही इस दौरान पानी भी काफी दूषित हो जाता है जिसकी वजह से सी फ़ूड के ज़रिये आपको कई बीमारियां लगने का खतरा होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *