बदलते मौसम से हो सकती है नोज ब्लीड की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम
स्वास्थ्य

बदलते मौसम से हो सकती है नोज ब्लीड की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

हाइलाइट्स

नोज ब्लीड होने पर बर्फ की सिकाई तुरंत आराम देती है.
नाक की पतली झिल्ली फटने की वजह से खून आता है.

Home Remedies For Nosebleed Problem: नोज ब्लीड या नाक से खून आना एक सामान्य समस्या है जो अधिक गर्मी या बदलते मौसम की वजह से होती है. कई बार यह समस्या नाक में मौजूद ब्लड वैसल्स के डैमेज होने या चोट लगने की वजह से भी हो जाती है. कई लोगों को नोज ब्लीड होने पर काफी मात्रा में ब्लड लॉस होता है इसलिए इस समस्या से तुरंत निजात पाना आवश्यक हो जाता है. वैसे तो नोज ब्लीड होने पर व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती लेकिन एक दिन में दो से तीन बार खून आना सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. नोज ब्लीड की समस्या नाक में मौजूद पलती झिल्ली के फटने की वजह से होती है. इसे रोकने में दवाईयों की अपेक्षा घरेलू इलाज अधिक कारगर होते हैं. चलिए जानते हैं नोज ब्लीड को कंट्रोल करने के लिए क्या घरेलू नुस्खे आजमाएं जा सकते हैं.

शांत रहें और फोकस करें
वेबएमडी के अनुसार नोज ब्लीड के दौरान कई लोग हाइपर हो जाते हैं और परेशान होने लगते हैं. ऐसा करने से अधिक मात्रा में खून बहने लगता है और कमजोरी आ जाती है. ऐसे समय में शांत रहते हुए केवल अपनी नाक की ओर फोकस करें. ऐसा करने से नाक पर प्रेशर पड़ेगा और खून आना बंद हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-क्या है सोशल हेल्थ? जानिए खराब सोशल हेल्थ के प्रभाव और इसे कैसे करें बेहतर

नाक को बंद कर मुंह से लें सांस
जब अधिक मात्रा में खून आने लगे तो अंगूठे और इंडेक्स फिंगर की मदद से दोनों नाक के छेद बंद कर लें. ऐसा लगभग 5 से 10 मिनट तक करें और इस दौरान मुंह से सांस लेते रहें. इससे नाक पर प्रेशर आएगा और तुरंत खून आना बंद हो जाएगा.

करें बर्फ की सिकाई
नोज ब्लीड गर्मी के कारण होता है इसलिए बर्फ की सिकाई से तुरंत आराम मिल जाता है. जब भी नोज ब्लीड हो तब नाक पर बर्फ का टुकड़ा रख लें. कुछ ही देर में खून बहना बंद हो जाएगा. बर्फ से नसों को आराम मिलता है और शरीर की गर्मी भी शांत हो जाती है.

यह भी पढ़ें-पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

कपूर का करें उपयोग
नोज ब्लीड के दौरान कपूर काफी फायदा पहुंचाती है. कपूर सूंघने से काफी हद तक नाक खुल जाती है और एक बार में ही गंदा खून बाहर निकल जाता है. यही वजह है कि जुकाम होने पर भी कपूर का प्रयोग करते हैं.

Tags: Blood, Health, Health problems, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.