News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

बच्चों में ये लक्षण दिखने पर डॉक्टर से करें संपर्क, गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

हाइलाइट्स

तेज बुखार के साथ सिर दर्द होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.
अगर बच्चा लगातार पेट दर्द की शिकायत करता है, तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Kids Health Problems: सिरदर्द, कमजोरी, थकान महसूस होना या कम सुनाई देना यह सभी लक्षण हेल्थ प्रॉब्लम्स की ओर इशारा करते हैं. यदि यह लक्षण बच्चे में दिखाई दें तो उसे नजरअंदाज न करें बल्कि उसका कारण जानने का प्रयास करें. बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते यह सामान्य लक्षण चिंताजनक नहीं होते, लेकिन कई बार यह बड़ी बी​मारी का संकेत हो सकते हैं. बच्चों का इम्यून सिस्टम बड़ों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होता है इसलिए उन्हें आमतौर पर ऐसी समस्याएं नहीं होतीं. ज्यादा टीवी या स्क्रीन देखना, जंक फूड खाना या कम एक्टिविटी करने से बच्चों में ऐसी समस्याएं देखी जा सकती हैं. जानते हैं बच्चों में ऐसे कौन से लक्षण हैं जो उनकी खराब हेल्थ की ओर इशारा करते हैं.

हियरिंग लॉस
जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनका म्यूजिक, टीवी और वीडियो गेम की ओर आकर्षण अधिक बढ़ जाता है. हेल्थलाइन के अनुसार जब बच्चा तेज म्यूजिक और हैडफोन का यूज करने लगता है तब उसे हियरिंग लॉस की समस्या हो सकती है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार 6 से 12 वर्ष की आयु के लगभग 12.5 प्रतिशत बच्चों को लाउड म्यूजिक सुनने की वजह से हियरिंग डैमेज की समस्या का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: डिजिटल मल्टीटास्किंग हो सकती है बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

फोकस करने में परेशानी
बच्चा यदि किसी काम में या किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाता है तो समझिए कि क्यों उसे फोकस करने में परेशानी हो रही है. ऐसे में बच्चे को किसी आई स्पेशलिस्ट को दिखाना सुरक्षित होगा. कई बार पैरेंट्स यह सोचकर ध्यान नहीं देते कि बच्चे का पढ़ाई करने का मन नहीं है इसलिए वह ऐसे बिहेव कर रहा है. बच्चे की इस समस्या को गंभीरता से लें ताकि किसी बड़े संकट से बचा जा सके.

तेज बुखार या सिरदर्द
सीजनल या वाइरल इंफेक्शन की वजह से बच्चे को बुखार आना सामान्य है लेकिन तेज बुखार के साथ सिरदर्द होना, जिसकी वजह से बच्चा आंख खोलने में परेशानी महसूस करे तो यह बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है. ऐसे लक्षण आमतौर पर मैनिंजाइटिस के हो सकते हैं. यदि बच्चे में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो उसे तुरंत डॉक्टर ​को दिखाएं.

ये भी पढ़ेंः जानें, बच्चों के देर से बोलने की ये भी हो सकती हैं वजहें

पेट में दर्द
कुछ बच्चों के लिए पेट दर्द आम बात होती है. जैसे समय से न खाने या डेली फ्रेश न होने की वजह से पेट दर्द हो जाता है. यदि बच्चा हमेशा ही पेट दर्द या जकड़न की समस्या बताता है तो यह लक्षण उसकी खराब हेल्थ को दर्शाता है. पेट के राइट साइड में दर्द होना, उल्टी या दस्त जैसी समस्या एपेंडिसाइटिस हो सकती है. ऐसा एक भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Tags: Health, Health problems, Kids, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.