बच्चों के लिया चिया सीड्स के फायदे जानते हैं आप? इस तरह करें उनकी डाइट में शामिल
स्वास्थ्य

बच्चों के लिया चिया सीड्स के फायदे जानते हैं आप? इस तरह करें उनकी डाइट में शामिल

Chia seeds Benefits for Kids: चिया सीड्स या बीज (Chia seeds) एक बेहद ही हेल्दी बीज है, जिसका सेवन लोग आमतौर पर वजन कम करने के लिए करते हैं. अक्सर बड़े इसका सेवन करते हैं, लेकिन बच्चों की डाइट में इसे बहुत ही कम शामिल किया जाता है. दरअसल, बच्चों के लिए भी चिया सीड्स के फायदे कई हैं. इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स बच्चों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. आइए जानते हैं बच्चों के लिए चिया सीड्स के फायदे (Chia seeds ke fayde) के बारे में यहां.

बच्चों के लिए चिया सीड्स के फायदे

  • बच्चों की मानसिक और शारीरिक विकास के लिए चिया सीड्स बहुत हेल्दी फूड है. चिया सीड्से खाने से बच्चों की हड्डियों को मजबूती मिल सकती है. इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस होते हैं, जो बोन हेल्थ को सुधारते हैं.
  • बड़े अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं. यदि घर पर रहकर आपके बच्चे का वजन भी बढ़ गया है, तो उसके खानपान में चिया सीड्स जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ें:फायदे के साथ नुकसान भी कर सकता है चिया सीड्स, संभाल कर करें डाइट में शामिल

  • कोरोनावायरस से बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो उनकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं. इसके लिए आप उन्हें चिया सीड्स दे सकते हैं. इस बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं.
  • बच्चों की याद्दाश्त क्षमता को बेहतर बनाने के लिए भी चिया सीड्स खाने के लिए दे सकते हैं. बच्चा बार-बार चीजों को भूल जाता है, तो इस बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड तंत्रिका तंत्र (nervous system) को स्वस्थ रखता है.

इसे भी पढ़ें: विंटर स्किन केयर के लिए बहुत फायदेमंद है चिया सीड फेस पैक, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

बच्चों को यूं खिलाएं चिया सीड्स

  • चिया सीड्स को आप दूध में उबालकर या पकाकर खिलाएं.
  • फल से तैयार सलाद में चिया सीड्स मिला सकते हैं.
  • बच्चों को स्मूदी में चिया सीड्स मिक्स करके खिला सकते हैं.
  • आप दही में भी इस बीज को मिक्स करके खिला सकते हैं.
  • मिल्क शेक, मैंगो शेक या किसी अन्य फलों से तैयार शेक में चिया सीड्स मिलाकर खिला सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.