बच्चे रहेंगे गर्मी में स्वस्थ, लू से भी होगा बचाव, पिलाएं ये 6 हेल्दी कूल समर ड्रिंक्स
स्वास्थ्य

बच्चे रहेंगे गर्मी में स्वस्थ, लू से भी होगा बचाव, पिलाएं ये 6 हेल्दी कूल समर ड्रिंक्स

Summer Healthy Drinks for Kids: गर्मियों (Summer) का मौसम शुरू होने वाला है और अब बच्चों के भी स्कूल धीरे-धीरे खुलने लगे हैं. मार्च का महीना खत्म होते ही तेज धूप से हर कोई परेशान हो जाता है. गर्म हवाएं बीमारी करने के लिए काफी होती हैं. ऐसे में बच्चों को गर्मी में हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए प्रॉपर डाइट, हेल्दी ड्रिंक्स (Summer healthy drinks) देना बहुत जरूरी हो जाता है. स्कूल हो या घर का पार्क बच्चे चिलचिलाती धूप में भी खेलने से परहेज नहीं करते हैं. ऐसे में बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए पानी के साथ-साथ कुछ हेल्दी ड्रिंक्स भी जरूर दें, ताकि उनके शरीर में पानी की कमी ना हो और भरपूर पोषण भी मिलता रहे. यहां हम आपको कुछ समर हेल्दी कूल ड्रिंक्स के बारे में बता रहें, जिन्हें बच्चों को जरूर पिलाएं.

नींबू पानी से बच्चों की बढ़ेगी इम्यूनिटी

इंडियापेरेंटिंग में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों को गर्मी के मौसम में नींबू पानी जरूर पिलाएं. नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, जो बच्चों को चिलचिलाती धूप में भी तरोताजा रखेगा. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बूस्ट होगी. एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें. इसमें एक चम्मच चीनी और थोड़ा सा नमक मिलाएं. इसे मिक्स करके बच्चों को घर से बाहर जाने से पहले जरूर पिलाएं. अधिक बर्फ ना डालें, क्योंकि अधिक ठंडा पिएंगे, तो सर्द-गर्म से गले में संक्रमण हो सकता है.

बच्चों को पिलाएं हेल्दी स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक

स्ट्रॉबेरी बच्चों का फेवरेट फल होता है. उन्हें हेल्दी स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक पिलाएं. मिक्सर में कुछ स्ट्रॉबेरी डालें. इसमें एक गिलास दूध, चीनी और कुछ ट्राई फ्रूट्स भी डाल दें. इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें. इसमें आप चाहें तो फ्रेश क्रीम भी डाल सकते हैं. इससे मिल्कशेक का स्वाद बढ़ जाएगा और बच्चों को भी इसे पीकर एनर्जी और ताकत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: कोल्ड ड्रिंक्स के ये नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर लेंगे तौबा

बच्चों को दें मैंगो शेक

गर्मी के दिनों में बच्चों को आम का बेसब्री से इंतजार रहता है. आम को काटकर खाने के साथ ही इससे हेल्दी समर ड्रिंक भी बना सकते हैं. मैंगो शेक बच्चों को रिफ्रेश करने के लिए एक हेल्दी तरीका है. इसे बनाना भी है बेहद आसान. एक कप दूध और कुछ ताजा पके आम के गूदों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें. इसमें चीनी या शहद मिला सकते हैं. गिलास में निकालने के बाद इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स और कटे हुए कुछ आम के टुकड़े भी मिला सकते हैं. आम में मौजूद पोषक तत्व बच्चों को हेल्दी रखेंगे.

गुलकंद मिल्कशेक से नहीं होगा हीट स्ट्रोक

गुलकंद मिल्कशेक पीने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है. हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाता है. गुलकंद गुलाब की पंखुडियों से तैयार होता है. इसे पान में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपके घर में पिंक या लाल गुलाब है, तो आप घर पर बच्चों के लिए बना सकते हैं गुलकंद मिल्कशेक. आप गुलकंद सिरप भी खरीद सकते हैं. दूध उबालें और इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसे गिलास में निकालें और गुलकंद सिरप एक चम्मच मिलाएं. आप कुछ फल या सूखे मेवे मिलाकर बच्चे को पीने के लिए दें.

लस्सी है बेहद हेल्दी

गर्मी के मौसम में बहुत लोग नमकीन या मीठी लस्सी पीना पसंद करते हैं. लस्सी, छाछ पीने से बच्चे सन स्ट्रोक से बचे रहेंगे. उन्हें लू नहीं लगेगी. लस्सी बनाने के लिए दही, पानी, नमक या चीनी चाहिए. नमकीन बनाने वाले हैं, तो काली मिर्च पाउडर, अदरक का जूस, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नमक भी जरूरी होगा. नमकीन लस्सी पीना सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. घर की जमी दही से तैयार लस्सी अधिक हेल्दी और टेस्टी होती है.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में आपको तरोताजा रखेंगे ये 5 बेस्ट ड्रिंक्स, पेट भी रहेगा हेल्दी

फलों से तैयार स्मूदीज जरूर पिलाएं

बच्चों को आप जितना फल खिलाएंगे, उतना ही उनके लिए फायदेमंद होगा. आप गर्मी में मिलने वालों फलों से तरह-तरह के स्मूदीज, जूस बनाकर उन्हें पिला सकते हैं. तरबूज, केले से बना स्मूदी, मौसमी जूस, ठंडई, गुलाब वाला दूध (Rose milk), पीच स्मूदी (Peach smoothies) आदि पिलाकर गर्मी में होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाए रख सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.