बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाना है, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें
स्वास्थ्य

बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाना है, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Foods that make bones strong : बच्चे की परवरिश एक बड़ा मसला है. उनकी देखभाल से लेकर खाने-पीने तक पेरेंट्स बेहद सजग रहते हैं. बच्चे की इम्यूनिटी अच्छी रहे, हड्डियां मज़बूत हो और ग्रोथ में कोई रुकावट न आए, इसके लिए माता-पिता हर तरह के प्रयास करते हैं.

अगर आपकी भी चिंता बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने से जुड़ी है, तो हम आपको बताते हैं, उन 5 फूड ऑप्शन के बारे में, जिन्हें उनकी डाइट में शामिल कर कैल्शियम की उनकी ज़रूरतों को पूरा किया जा सकता है. डाइट हर्ब्स इंडिया (दिल्ली) की मैनेजिंग पार्टनर और श्री त्रिनेत्र इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ योगिक स्टडीज़ (मैसूर) की लेक्चरर डॉ. श्रीललिता अविनाश बता रही हैं ऐसे 5 फूड के बारे में जिसे बच्चे की रूटीन में शामिल करने का फायदा बच्चे की सेहत को मिलेगा.

कैल्शियम के साथ विटामिन डी भी है ज़रूरी
विटामिन डी की कमी होने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. दरअसल, विटामिन D की मदद से शरीर में फॉस्फोरस और कैल्शियम घुलता है, जिससे हड्डियां, दांत, बाल और नाख़ून स्वस्थ रहते हैं. जब शरीर को विटामिन डी नहीं मिल पाता, तब हड्डियां कमज़ोर होनी शुरू हो जाती हैं, क्योंकि खाने-पीने से जो कैल्शियम शरीर को मिलता है, वह ठीक तरह से बॉडी में एब्जॉर्ब नहीं हो पाता. ऐसे में बच्चों को न सिर्फ कैल्शियम युक्त आहार लेने की ज़रूरत होती है, बल्कि विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में चाहिए होता है. इसलिए कोशिश करें कि हर सुबह बच्चे को कम से कम 20 मिनट धूप मिले.

ये भी पढ़ें : Tomato Fever: केरल में ‘टोमैटो फीवर’ का कहर, 5 साल से कम उम्र के बच्चे हो रहे हैं बीमार, जानें लक्षण

इन फूड से बच्चे की हड्डियां होंगी मज़बूत
आंवला – विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इसका इस्तेमाल साल भर किया जा सकता है. इसे कच्चा खिलाने के अलावा जूस, पाउडर के रूप में भी बच्चे को दिया जा सकता है.

रागी – इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है. बच्चे की हड्डियां मज़बूत करने के अलावा यह डाइजेशन भी ठीक करता है. बच्चों या बड़ों को कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने या लीवर के आसपास फैट जमा होने की शिकायत हो, तो भी रागी को डाइट में शामिल कर इन समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है.

मोरिंगा – इसे आम बोलचाल में सहजन कहते हैं. इसकी सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही, इसके पत्ते भी कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. बच्चे की हड्डियों को मज़बूत करने की चाहत रखने वाले पेरेंट्स हर सुबह 1 टीस्पून मोरिंग के पत्ते का पाउडर बच्चे को खाली पेट देना फायदेमंद होता है, इससे हड्डियां मज़बूत होती हैं. चूंकि, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए यह बच्चे को न दें.

ये भी पढ़ें : आपका बच्चा चबाता है नाखून? ये तरीके करेंगे आदत छुड़वाने में मदद

तिल के लड्डू – ड्राई रोस्ट किए सफेद या काले तिल को घी और गुड़ में मिलाकर लड्डू बना लें. हर सुबह बच्चे को एक लड्डू खिलाने से हड्डियां मज़बूत होंगी. तिल, गुड़ और घी ये सभी गर्म तासीर के होते हैं. गर्मी में इसका इस्तेमाल कम करें.

दूध – ऊपर बताई गई चीज़ें कई बार डाइट में शामिल नहीं होती हैं, लेकिन दूध बच्चों के फूड हैबिट्स से जुड़ा वो अहम हिस्सा है, जो लगभग हर पेरेंट्स उनकी डाइट में शामिल करते ही हैं. कोशिश करें कि बच्चे को ऑर्गैनिक मिल्क मिले, ताकि उनकी हड्डियां मज़बूत होने के साथ-साथ फिजिकल ग्रोथ भी बनी रहे.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.