News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

फ्लू में राहत देता है गर्मा-गर्म सूप, ये फूड्स भी रहेंगे फायदेमंद

हाइलाइट्स

बुखार में हैवी डाइट की जगह विटामिन और मिनरल्स युक्त डाइट लें.
बीमारी के समय बॉडी का इम्यून सिस्टम काफी वीक हो जाता है.

Foods Relief In Flu: कोल्ड एंड फ्लू एक सामान्य बीमारी है जो बॉडी के रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करती है. फ्लू के कारण गले में खराश, खांसी, छींक और बुखार होता है जो दो से तीन दिनों तक घटता-बढ़ता रहता है. आमतौर पर फ्लू होने पर बॉडी में थकान और कमजोरी महसूस होती है जिस वजह से कुछ भी खाने का दिल नहीं करता. लेकिन बॉडी को एनर्जी देने और फ्लू का असर कम करने के लिए खाना बेहद जरूरी होता है. बुखार में हैवी डाइट की जगह विटामिन और मिनरल्स युक्त डाइट लेना ज्यादा लाभकारी हो सकता है. फ्लू में लिक्विड डाइट लेने से भी आराम मिलता है. जिसमें सूप, जूस और एनर्जी ड्रिंक्स शामिल किए जा सकते हैं. चलिए जानते हैं फ्लू के दौरान ऐसे कौन से फूड हैं जिसे लेने से तुरंत राहत मिल जाएगी.

ब्रोथ
ब्रोथ यानी शोरबा, जो सब्जियों और चिकन से बनता है. हेल्थलाइन के अनुसार फ्लू के दौरान गले में खराश, नाक बहना और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में जहां तक हो सके लिक्विड डाइट लेनी चाहिए. फ्लू में ब्रोथ का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें मनपसंद स​ब्जी जैसे गोभी, टमाटर, चुकंदर और ब्रोकली का यूज किया जा सकता है.

चिकन सूप
फ्लू में गर्मागर्म सूप पीना सभी को पसंद आता है. खासकर चिकन सूप, जिसमें भरपूर मात्रा में जिंक और प्रोटीन होता है. बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए सूप का उपयोग फायदेमंद है. ​जो लोग चिकन नहीं खाते वह सूप में गाजर, अजवाइन, प्याज और चुकंदर जैसी सब्जियां शामिल कर सकते हैं. इससे बॉडी को विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: जानिए बुखार में क्यों बढ़ जाता है हमारे शरीर का तापमान

लहसुन
लहसुन को एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. फ्लू या बुखार में लहसुन खाना मददगार होता है. जरूरी नहीं कि लहसुन को किसी डिश में डालकर ही खाया जाए. इसे कच्चा खाने से अधिक हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं. फ्लू होने पर दो ये तीन लहसुन की ​कलियां खा सकते हैं.

दही
दही प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा स्त्रोत है. प्रोबायोटिक्स की मदद से इंफेक्शन से लड़ना आसान हो जाता है. दही का सेवन शक्कर की बजाए नमक के साथ करें तो अधिक लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के इन नुस्खों से बिना दवा खाए छुमंतर हो जाएगा बुखार…!

विटामिन सी
बीमारी के समय बॉडी का इम्यून सिस्टम काफी वीक हो जाता है. बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए. जिसमें लाल या हरी शिमला मिर्च, संतरा, अंगूर, कीवी और ब्रोकली को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

Tags: Flu, Food, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.