फ्रूट जूस या ताजा फल, क्‍या है सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद?
स्वास्थ्य

फ्रूट जूस या ताजा फल, क्‍या है सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद?

Fruits or Fruit Juices: अगर कोई आपसे फल (Fruits) व फलों के रस में से किसी एक को चुनने के लिए कहा जाए तो शायद आप कंफ्यूज हो जाएं और शायद जूस की ओर ही हाथ बढ़ाने लगें लेकिन आपको बता दें कि अगर इन दोनों में से अधिक हेल्दी (More Healthy) ऑप्शन को चुनना हो तो जूस (Juice) की तुलना में फल अधिक फायदेमंंद होते हैं. यही वजह है कि डॉक्टर जूस की जगह ताजा फल खाने की सलाह देते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर जूस की तुलना में फल क्‍यों अधिक हेल्‍दी और फायदेमंद बताया जाता है.

1.फाइबर का अभाव

मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, फाइबर हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्‍व है जो न केवल बाउल मूवमेंट सही रहता है बल्कि पेट को लंबे समय तक भरा भी रखता है लेकिन जब हम फल की जगह जूस का सेवन करते हैं तो फल का सारा फाइबर फिल्‍टर हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

2. कैलोरी अधिक होना

आमतौर पर एक फल में कैलोरी कम होती है लेकिन जब इसे जूस के रूप में पीते हैं तो कैलोरी काउंट काफी बढ़ जाता है. इसकी वजह है कि एक गिलास जूस अगर आप पीते हैं तो इसमें कई फलों का जूस होता है. अगर आप पैक्‍ड जूस का सेवन कर रहे हैं तो इसमें शुगर मिलाए जाने से इसमें और भी अधिक कैलोरी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें- मॉनसून में खुद को रखना है फिट और हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

3. शुगर का अधिक होना

अगर आप पैक्ड जूस का सेवन करते हैं तो यह लाभ पहुंचाने की बजाए हानिकारक हो सकते है. दरअसल, पैकेट वाले फ्रूट जूस में फल फ्लेवर और एडेड शुगर अधिक होती है. जिसके कारण बॉडी का शुगर लेवल बढ़ सकता है.

4. माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की कमी

पैकेज्ड फ्रूट जूस को कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जिससे इससे कई माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन ए और विटामिन सी आदि निकल जाते हैं.

आप हेल्दी और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *