After Serving U.S. In War, Afghan Translator Starts New Life In California
राजनीति

फैक्टबॉक्स-पांच कारण अमेरिकी नियामकों को लगता है कि स्थिर मुद्रा वित्तीय प्रणाली के लिए खतरा है


अमेरिकी नियामकों के एक समूह ने सोमवार को कांग्रेस से बैंकों जैसे “स्थिर सिक्के” के जारीकर्ताओं को विनियमित करने का आह्वान किया, एक रिपोर्ट में तर्क दिया कि डिजिटल संपत्ति का यह उभरता हुआ वर्ग व्यापक वित्तीय प्रणाली के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।

स्थिर मुद्राएं एक हैं लगभग 127 बिलियन डॉलर के अपेक्षाकृत छोटे बाजार मूल्य के साथ पारंपरिक मुद्राओं से जुड़ी डिजिटल संपत्ति का प्रकार। यही कारण है कि नियामकों को लगता है कि वे सिस्टम को खतरा देते हैं:

जोखिम चलाएं

वर्तमान में, स्थिर सिक्कों का उपयोग ज्यादातर व्यापार, उधार या सुविधा के लिए किया जाता है। आम तौर पर डिजिटल एसेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर या उसके माध्यम से अन्य डिजिटल परिसंपत्तियों का उधार लेना। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह निवेशकों के विश्वास के नुकसान के लिए उन्हें अतिसंवेदनशील बना सकता है, विशेष रूप से बाजार के तनाव के समय में। रिपोर्ट में कहा गया है कि “रिडेम्पशन का आत्म-मजबूत चक्र और आरक्षित संपत्तियों की आग की बिक्री” जो सिस्टम के अन्य हिस्सों में फैल सकती है।

भुगतान स्थिर मुद्राएं पारंपरिक भुगतान प्रणालियों के समान ही कई बुनियादी जोखिमों का सामना करती हैं, जो अत्यधिक विनियमित हैं। इनमें शामिल हैं: क्रेडिट जोखिम, तरलता जोखिम, परिचालन जोखिम, खराब प्रणाली प्रशासन से उत्पन्न जोखिम, और निपटान जोखिम, नियामकों ने सोमवार को लिखा।

“जब व्यापक रूप से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो ये जोखिम भुगतान प्रणाली को कम उपलब्ध और कम विश्वसनीय बना सकते हैं। उपयोगकर्ता, और वे वित्तीय झटके पैदा कर सकते हैं या एक चैनल के रूप में काम कर सकते हैं जिसके माध्यम से वित्तीय झटके फैलते हैं,” यह कहा। पिछले 12 महीनों में – नीति निर्माताओं ने खड़खड़ाया है। एक व्यक्तिगत स्थिर मुद्रा के पैमाने पर तेजी से संभावना बढ़ जाती है कि यह, या एक संबद्ध वॉलेट ऑपरेटर, संकट में पड़ने के लिए एक प्रणालीगत जोखिम पैदा करना शुरू कर सकता है – बहुत कुछ की तरह देश के सबसे बड़े बैंक।

आर्थिक शक्ति

एक बेहद लोकप्रिय स्थिर मुद्रा जारीकर्ता या वॉलेट प्रदाता बड़ी आर्थिक शक्ति का उपयोग कर सकता है, रिपोर्ट में कहा गया है। “एक स्थिर मुद्रा जो व्यापक रूप से अपनाई जाती है। भुगतान के एक साधन के रूप में प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रभावों के बारे में चिंताएं हो सकती हैं, उदाहरण के लिए, यदि उस स्थिर मुद्रा के उपयोगकर्ता अन्य भुगतान उत्पादों या सेवाओं पर स्विच करने के लिए चुनते हैं तो उन्हें अनुचित घर्षण या लागत का सामना करना पड़ता है।”

बाजार दुरुपयोग, हेरफेर[19659016]अनियमित डिजिटल एसेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जोखिमों की एक बड़ी मात्रा प्रस्तुत करते हैं, रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है, जिनमें शामिल हैं: धोखाधड़ी, आंतरिक जानकारी का दुरुपयोग, और जोड़-तोड़ वाली व्यापारिक गतिविधियां; परिचालन विफलता के कारण बाजार में व्यवधान; और मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और एक संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी पढ़ें नवीनतम समाचार ]ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस न्यूज यहाँ। फेसबुकट्विटर और टेलीग्राम पर हमारा अनुसरण करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.