फिश ही नहीं, ये 6 प्‍लांट बेस्‍ड फूड्स भी ओमेगा-3 फैटी एसिड से होते हैं भरपूर, डाइट में करें शामिल
स्वास्थ्य

फिश ही नहीं, ये 6 प्‍लांट बेस्‍ड फूड्स भी ओमेगा-3 फैटी एसिड से होते हैं भरपूर, डाइट में करें शामिल

Best Plant Based Omega-3 Rich Foods : शरीर की कई समस्याओं को दूर रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीज़ों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ओमेगा-3 की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको कुछ सप्लीमेंट्स और गोलियों के सेवन की भी सलाह देते हैं. शरीर में ओमेगा-3 की आपूर्ति के लिए ज्यादातर लोग मछली का सेवन करते हैं या मछली के तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी (vegetarian) हैं, तो ये आपके लिए चुनौतिपूर्ण काम हो सकता है. ईटिंगवेल के मुताबिक, अगर आप शाकाहारी होने की वजह से ओमेगा-3 का सेवन नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे कई प्‍लांट बेस्‍ड फूड्स हैं, जो आपकी इस समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं. जी हां, इन्‍हें ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेस्‍ड सोर्स माना जा रहा है, जिसमें सैल्‍मन फिश से भी अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि आप शाकाहारी भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड को किस तरह शामिल कर सकते हैं.

ओमेगा3 से भरपूर प्‍लांट बेस्‍ड फूड्स

फ्लेक्‍स सीड्स
कहा जा सकता है कि फ्लेक्‍स सीड्स में जितना ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, उतना दुनिया के किसी अन्‍य फूड में ये नहीं मिलता. बता दें कि दो चम्‍मच फ्लेक्‍स सीड में दैनिक जरूरत के हिसाब से दो गुना अधिक ओमेगा-3 पाया जाता है. इसमें 6 ग्राम फाइबर और 4 ग्राम प्रोटीन भी पाया जाता है.  जबकि इसमें विटामिन ए, मैग्‍नीशियम, मैग्‍नीज भी होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

ये भी पढ़ें: आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे


अखरोट
बता दें कि एक आउंस अखरोट में 2.7 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो महिलाओं के लिए डेली रिकमंडेशन का दोगुना है. आप इसे ब्रेकफास्‍ट में सलाद या स्‍नैक्‍स के रूप में भी खा सकते हैं.

कनोला ऑयल
एक चम्‍मच कनोला ऑयल में 1.28 ग्राम ओमेगा-3 पाया जाता है जो एक दिन की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकता है. आप इसका इस्‍तेमाल कुकिंग के लिए कर सकते हैं. इसमें लो सैचुरेटेड फैट होता है जो विटामिन ई और के से भी भरपूर है.

यह भी पढ़ें-
क्या है जो आड़ू को बनाता है गर्मियों का ‘सुपरस्टार’ फल? एक्सपर्ट ने बताए 4 गुण

राजमा
वेजिटेरियल डाइट में राजमा एक कॉमन फूड है जो शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की आपूर्ति कर सकता है. यह हमारे डेली की जरूरत का 10 प्रतिशत आपूर्ति अकेले कर सकता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फॉलेट और फाइबर भी होता है जो इसे सुपर फूड की कैटेगरी में रखता है.

चिया सीड
आपको बताएं कि केवल एक आउंस चिया सीड में 5 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. अगर आप रोज 2 आउस चिया सीड का सेवन करें तो ये आपके शरीर में डेली की जरूरत के प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम की भी आपूर्ति करेगा.

सोयाबिन
सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ओमेगा-3 की कमी के लक्षण दिखने पर आप सोयाबीन को कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.