फिटनेस के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 सस्‍ती चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने खोला राज
स्वास्थ्य

फिटनेस के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 सस्‍ती चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने खोला राज

Food To Stay Fit: बीमारियों से लंबी उम्र तक बचे रहने के लिए जरूरी है कि हम फिटनेस (Fitness) पर ध्‍यान दें और बेहतर खाना पीना करें. फिटनेस के लिए जितना जरूरी शरीर को एक्टिव रखना है उतना ही जरूरी है कि डाइट में अधिक से अधिक पोषक तत्‍वों वाली चीजों को शामिल करें. आमतौर पर लोग अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए फैंसी डाइट का इस्‍तेमाल करते हैं और जिस वजह से कई लोग लंबे समय तक इस डाइट को मेंटेन नहीं कर पाते. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप देसी चीजों में न्‍यूट्रिशनल चीजों को ढूंडें तो आप वहां भी कई ऐसी चीजें पाएंगे जो आपको फिट रखने में मदद कर सकते हैं. जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lovneet Batra) ने भी सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी और बताया कि ये जरूरी नहीं कि आप फिट रहने के लिए महंगे डाइट का ही सेवन करें. तो आइए जानते हैं कि आप किन सस्‍ती चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं.

फिटनेस के लिए खाएं ये 5 सस्‍ती और हेल्‍दी चीजें

पालक
पालक एक बहुत ही हेल्‍दी और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक साग है जिसकी मदद से आप अपने शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं. आयरन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर इस साग को आप सब्‍जी, स्‍मूदी और सूप की तरह अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आसानी से बाजार में उपलब्‍ध होता है और इसका दाम भी ज्‍यादा नहीं होता.

इसे भी पढ़ें: कच्चे प्याज में नींबू मिलाकर खाने की सलाह यूं ही नहीं दी जाती, इसके हैं कई फायदे

 

केला
केला को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. केले में पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैंग्रनीज, मैंग्निशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्‍दी और फिट रखने में मदद करते हैं. केला एक सस्‍ता फल भी है जो हर जगह और हर मौसम में पाया जाता है.

 


छोले
अगर आप वेजिटेरियन है तो आपके लिए छोले प्रोटीन का मेन सोर्स हो सकता है. प्रोटीन से भरपूर छोले की तुलना आप मांस, चिकन और सीफूड से कर सकते हैं जबकि तुलना में ये काफी सस्‍ता अनाज है.

बाजरा
आमतौर पर यह माना जाता है कि बाजरा तो गरीबों का खाना है लेकिन आपको बता दें कि यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे पूरी दुनिया में बड़ी संख्‍या में लोग अपने डाइट में शामिल करते हैं. इसमें कैलोरी और प्रोटीन काफी मात्रा में होती है जबकि इसमें मौजूद स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील डाइटरी फाइबर, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट आपको फिट रखने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए इस तरह से खाएं ये 5 तरह की सलाद, सेहत को होंगे कई अन्य लाभ

मूंग दाल
मूंग दाल जहां एक तरफ किफायती होता है वहीं इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी और फाइबर पाया जाता है. मूंग दाल मसल्‍स बनाने और उन्‍हें मजबूत रखने में भी मदद करती है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.