News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक, जानकर चौंक जाएंगे

हाइलाइट्स

मॉर्निंग वॉक करने से साइकोलॉजिकल फायदे भी होते हैं. इससे आपका मूड बेहतर होता है,
हर दिन वॉक करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से बचाव होता है.

The Benefits of Morning Walk: सुबह-सुबह जब आप मॉर्निंग वॉक के लिए निकलते होंगे तो आपने बड़ी संख्या में लोगों को टहलते हुए देखा होगा. मॉर्निंग वॉक करना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है और यही वजह है कि फिट रहने के लिए सभी को इसे अपनी रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए. मॉर्निंग वॉक से न सिर्फ आपकी फिजिकल हेल्थ बेहतर होती है, बल्कि इससे मेंटल हेल्थ को भी मजबूती मिलती है. हर दिन करीब 30 मिनट वॉक करने से आप कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं. आज आपको मॉर्निंग वॉक करने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं.

बूस्ट होती है एनर्जी

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक मॉर्निंग वॉक से करने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं. कई स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि करीब 20 मिनट तक घर से बाहर निकलकर घूमना फायदेमंद होता है. इसलिए वॉक हमेशा बाहर ही करनी चाहिए. 10 मिनट की वॉक कॉफी के एक कप से ज्यादा एनर्जी देती है.

बेहतर हो जाता है मूड

मॉर्निंग वॉक करने से आपको साइकोलॉजिकल फायदे भी होते हैं. इससे आपका मूड बेहतर होता है, तनाव और एंजाइटी को कम करने में मदद मिलती है. डिप्रेशन से बचाने के लिए वॉक मददगार साबित होती है और थकान भी दूर हो जाती है. कुल मिलाकर आपकी मेंटल हेल्थ इससे मजबूत हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड ! लिपोसक्शन का ट्रेंड बढ़ा

वजन घटाने में मिलती है मदद

वर्तमान समय में कई लोग वजन घटाने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं, लेकिन उन्हें फायदा नहीं मिलता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन 30 मिनट मॉर्निंग वॉक करने से 150 कैलोरी बर्न होती हैं और आपको वेट लॉस करने में काफी फायदा होता है. इससे आपकी मसल्स मजबूत होती हैं और वेट कंट्रोल रहता है.

हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि हर दिन मॉर्निंग वॉक करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और कैंसर से बचाव करने में भी वॉक फायदेमंद होती है. कई तरह की शारीरिक परेशानियां वॉक करने से दूर हो जाती हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या मलेरिया से बचने के लिए स्वस्थ लोगों के लिए भी दवा लेना जरूरी? जानें

बेहतर आती है नींद

जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती, उन्हें हर दिन वॉक जरूर करनी चाहिए. 2017 की एक स्टडी में सामने आया था कि जो लोग सुबह या शाम वॉक करते हैं उन्हें रात में बेहतर नींद आती है. अच्छी नींद आने से शरीर फिट रहता है और आप मेंटली मजबूत रहते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.