Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

फल और सब्जी को क्या वाकई साबुन से साफ करने की जरूरत है, जानिए एक्सपर्ट की राय– News18 Hindi

Coronavirus: जब से कोरोना महामारी (Corona Epidemic) आई है लोगों में दहशत फैली हई है. साफ-सफाई को लेकर पहले लोग जितने ही लापरवाह थे, अब उतने ही संवेदनशील हो गए हैं. शुरुआत में जब कोरोना ने दस्तक दी थी, तो लोग बाहर का सामान भी लेने से परहेज करने लगे थे. साग-सब्जी तो लेना ही बंद कर दिया था. शहरों में डिब्बा बंद फल-सब्जियों (Fruits And Vegetables) का चलन बढ़ गया था. समय के साथ लोग सब्जियां बाहर से लेने लगे हैं, लेकिन अब भी कई तरह की ऐहतिहात बरत रहे हैं. शुरुआत में कई लोग ऐसे थे जो सब्जियां घर में लाकर उसे सेनिटाइज करते थे. आज भी कई लोग ऐसे हैं जो सब्जियों को सर्फ या साबुन से धोते हैं, फिर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या फल, सब्जियों को इतना साफ करना सही है. डेली मेल में छपी खबर के अनुसार ऐसा करना कतई अच्छा नहीं है. साबुन या केमिकल से साफ करने से फल-सब्जियों में मौजूद कुछ पोषक तत्व के बाहर निकल जाने का खतरा है. इसलिए पानी से साफ करना ही सबसे बेहतर उपाय है.

इसे भी पढ़ेंः चाय, कॉफी, दूध या सेब लेने का क्या है सही समय, जानिए एक्सपर्ट की राय

महामारी के दौरान डिब्बाबंद फल-सब्जियों का चलन बढ़ा
फूड इंडस्ट्री एक्सपर्ट निली निकोलस (Nellie Nichols) ने बताया कि जिस धरती पर आप हैं क्या इसे साफ कर अलग कर देते हैं. उन्होंने कहा, सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि जब आप धरती पर होंगे तो कई जटिलताएं आपके साथ आएंगी. इनमें से कुछ ऐसी होंगी जिन्हें आप देखते भी नहीं है, लेकिन ये जटिलताएं आपके साथ चलती रहती हैं. महामारी के दौरान निःसंदेह पूरी दुनिया में डिब्बाबंद फल-सब्जियों का चलन बढ़ा है. एक अनुमान के मुताबिक 2020 में डिब्बाबंद फल-सब्जियों के कारोबार में 900 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

इसे भी पढ़ेंः जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

पानी से साफ करना सबसे बेहतर तरीका
डिब्बाबंद फल-सब्जियों की लोकप्रियता के बावजूद एक्सपर्ट इस बात को तसदीक नहीं करते कि फल-सब्जियों को साबुन से धोना चाहिए. कई फूड स्टैंडर्ड एजेंसी, एनएचएस और फ्रेश कंसोर्टियम ने माना है कि सब्जियों या फलों को घर में इस्तेमाल करते समय पानी से इस्तेमाल करना ही पर्याप्त है. निली निकोलस कहती हैं, ताजा पानी से सब्जियों को साफ करना सबसे बेहतर तरीका है लेकिन ज्यादार लोग इसे नहीं जानते. उन्होंने कहा कि फल और सब्जियों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा परेशानी की जरूरत नहीं है. हंसते हुए इसे पानी से साफ करना बहुत आसान है. यही उत्तम तरीका है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *