प्रोबायोटिक करेंगे आपकी गट हेल्थ में सुधार, जानें इसके सेहत से जुड़े अन्य लाभ
स्वास्थ्य

प्रोबायोटिक करेंगे आपकी गट हेल्थ में सुधार, जानें इसके सेहत से जुड़े अन्य लाभ

हाइलाइट्स

प्रोबायोटिक्स एंटी-एजिंग के रूप में भी काम करता है.
पाचन बेहतर बनाने में भी मदद करता है प्रोबायोटिक्स.

Health Benefits Of Probiotics:  मानव शरीर के अंदर कई करोड़ बैक्‍टीरिया रहते हैं. इनमें से कुछ बैक्‍टीरिया मददगार होते हैं और कुछ बीमारियों का कारण बन सकते हैं. आंतों में अच्‍छे बैक्‍टीरिया की संख्‍या ज्‍यादा होने के कई फायदें हैं. जो वजन घटाने, पाचन को बेहतर बनाने, इम्‍यून फंक्‍शन को मजबूत बनाने, गट हेल्थ को सुधारने और कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. उसमें से एक है प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया, जिसे खाने से कई हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं. प्रोबायोटिक्‍स को अक्‍सर सप्‍लीमेंट्स के रूप में उपयोग किया जाता है, जो आंतों में अच्‍छे माइक्रोऑर्गेनिज्‍म की संख्‍या बढ़ाने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं प्रोबायोटिक से जुड़े हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स के बारे में. सप्‍लीमेंट्स और बैक्‍टीरिया से तैयार होने वाले फूड्स से प्रोबायोटिक्‍स प्राप्‍त किए जा सकते हैं. इनके सेवन से गट हेल्थ में भी सुधार होता है.

तनाव और चिंता : हेल्‍थलाइन के मुताबिक प्रोबायोटिक्‍स लाइव माइक्रोऑर्गेनिज्‍म हैं, जो शरीर के अंदर जाने पर हेल्थ बेनिफिट देते हैं.प्रोबायोटिक क्‍लीनिकल डिप्रेशन वाले लोगों में चिंता और तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल: बहुत से प्रोबायोटिक टोटल और एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

ब्‍लड प्रेशर: प्रोबायोटिक ब्‍लड प्रेशर में कमी लाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

इम्‍यून फंक्‍शन: कई प्रोबायोटिक इम्‍यून फंक्‍शन को मजबूत बनाते हैं, जिससे सर्दी-जुखाम जैसे सामान्‍य इंफेक्‍शन के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

स्किन हेल्‍थ : प्रोबायोटिक्स एक्‍ने, रोसासिया और एक्जिमा के साथ-साथ अन्य स्किन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में उपयोगी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत तो पाचन शक्ति इस तरह बढ़ाएं, अपनाएं ये 7 तरीके

एंटी- एजिंग: प्रोबायोटिक्स एक एंटी-एजिंग के रूप में भी काम करता है. यह स्किन के न्यू सैल्स को डेवलप करके स्किन को यंग बनाता है.

वेट लॉस में मदद: प्रोबायोटिक वेट लॉस करने में मदद करता है. प्रोबायोटिक जब पेट में जाते हैं तो वह खाने को फैट में नहीं बदलने देते जिस वजह से बॉडी का वेट मेंटेन रहता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.