प्रेग्नेंसी में स्टॉबेरी खाने के फायदे, जानें कितनी मात्रा में करें इस फल का सेवन
स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में स्टॉबेरी खाने के फायदे, जानें कितनी मात्रा में करें इस फल का सेवन

Benefits of Strawberry in Pregnancy: गर्भवस्था के दौरान कई हेल्दी चीजें खाने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं, ताकि पेट में पल रहे बच्चे को भरपूर पोषण मिल सके और उसका प्रॉपर तरीके से शारीरिक और मानसिक विकास हो सके. एक प्रेग्नेंट महिला (Pregnant women) को ताजे फल, हरी सब्जियां, अनाज, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा, बीज, दालें, फलियां इन सभी चीजों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. कई बार फलों के सेवन में महिलाओं को समझ नहीं आता कि क्या खाएं (Pregnancy diet tips) और क्या ना खाएं. आप हर तरह के फलों का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान कर सकती हैं, साथ ही स्ट्रॉबेरी (Strawberry) का भी सेवन जरूर करें. यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद हेल्दी फल है, जो कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

स्ट्रॉबेरी में मौजूद पोषक तत्व

स्ट्रॉबेरी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फॉलिक एसिड और ये सभी तत्व गर्भावस्था में जरूरी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: Strawberry Chia Pudding Recipe: ब्रेकफास्ट में बच्चों के लिए बनाएं स्ट्रॉबेरी चिया पुडिंग, ये है रेसिपी

प्रेग्नेंसी में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

  • ईटराइटमामा में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. प्रतिदिन 1 कप स्ट्रॉबेरी खाने से 84 मीग्राम विटामिन सी प्राप्त होता है. विटामिन सी कोलेजन बनने के लिए बहुत जरूरी होता है. कोलेजन एक प्रकार का स्ट्रक्चरल प्रोटीन है, जो शिशु की हड्डियों, कार्टिलेज, स्किन का विकास करता है. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को इंफ्लेमेशन से बचाता है.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर आप पूरे नौ महीने किसी भी तरह के इंफेक्शन और रोगों से बची रह सकती हैं. ऐसे में आप खट्टे फलों में स्ट्रॉबेरी को भी शामिल कर सकती हैं. आप इसका जूस, स्मूदी या फल को सलाद में मिक्स करके भी खा सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में केला खाना है फायदेमंद, जानें कैसे करता है महिलाओं की मदद

  • कैलोरी में कम होती है स्ट्रॉबेरी. 1 कप में आपको केवल 50 कैलोरी प्राप्त होती है. यदि आप स्ट्रॉबेरी का सेवन करती हैं, तो वजन अधिक नहीं बढ़ेगा.
  • इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. एक कप स्ट्रॉबेरी में 3 ग्राम फाइबर होता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से पेट संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं. पाचन तंत्र सही रहता है, कब्ज की समस्या नहीं होगी.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.