प्रेग्नेंसी में किशमिश खाएंगी तो कब्ज, एनीमिया के साथ इन समस्याओं से भी होगा बचाव
स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में किशमिश खाएंगी तो कब्ज, एनीमिया के साथ इन समस्याओं से भी होगा बचाव

प्रेग्नेंसी में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है, ताकि पूरे नौ महीने एक प्रेग्नेंट महिला के शरीर में हर तरह के पौष्टिक तत्व जाएं, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से हो सके. प्रेग्नेंसी में खानपान की बात करें, तो फल, सब्जी, अनाज, मांस-मछली, नट्स, दालें, फलियां, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि हर चीज का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. बात करें गर्भावस्था में ड्राई फ्रूट्स खाने की तो प्रेग्नेंट महिलाओं को किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए. प्रतिदिन आप 5-10 किशमिश खाएंगी, तो शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, क्योंकि किशमिश में आयरन की मात्रा भरपूर होती है. जानें, गर्भावस्था में किशमिश खाने के फायदों के बारे में यहां.

प्रेग्नेंसी में किशमिश खाने के फायदे
यदि आप चाहती हैं कि आपके शिशु की हड्डियां मजबूत हों, तो आप किशमिश खाएं. इसमें कैल्शियम होने के कारण हड्डियों को मजबूती मिलती है. किशमिश में नेचुरल शुगर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, बायोएक्टिव कम्पाउंड्स होते हैं. किशमिश आसानी से पच जाती है, शरीर को ऊर्जा देती है. कैल्शियम के अलावा, इसमें फॉस्फोरस, पोटैशियम भी होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: दुबले हैं इतने की शरीर पर कपड़े नहीं होते फिट, यूं करें किशमिश का सेवन, बढ़ाएं तेजी से वजन

एनीमिया से बचाए
मॉमजंक्शन डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को एनीमिया की समस्या हो जाती है. आयरन डेफिसिएंसी एनीमिया गर्भावस्था में बहुत कॉमन है, लेकिन यह खतरनाक भी हो सकता है. ऐसे में आयरन से भरपूर किशमिश के सेवन से एनीमिया से ग्रस्त होने का खतरा कम हो सकता है.

कब्ज न होने दे
गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. किशमिश के सेवन से इन समस्याओं से बचा जा सकता है, क्योंकि इनमें फाइबर होता है, जो मल त्याग को आसान बनाता है.

दांत रहे स्वस्थ
गर्भावस्था के दौरान मसूड़े में सूजन की समस्या से भी प्रेग्नेंट महिलाएं परेशान रहती हैं. किशमिश ओलीनोलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होती है, जो आपके दांतों और मसूड़ों की रक्षा करती है.

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाए
किशमिश ग्लूकोज और फ्रूट शुगर का अच्छा स्रोत है. मुट्ठी भर किशमिश खाने से आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकती है. ऐसे में जब भी आपको सुस्ती, आलस या लो एनर्जी लेवल महसूस हो, आप किशमिश खा सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: स्किन पर सुपरफास्ट तरीके से काम करती है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

हार्ट डिजीज, कैंसर का जोखिम करे कम
किशमिश में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो कई तरह के कैंसर, दिल के दौरे और अन्य हार्ट संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

कैसे खाएं किशमिश
– रात में सोने से पहले आप दूध के साथ किशमिश खा सकती हैं.
– 5-10 दानें यूं ही किशमिश खा सकती हैं.
– मीठी चीजों जैसे खीर, हलवा, सेवई, मिठाई, स्वीट डिजर्ट में किशमिश डाल सकती हैं.
– पानी में किशमिश को भिगोकर भी उसका सुबह के समय सेवन कर सकती हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.