News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी के दौरान हर दिन कितने लीटर पानी पीना जरूरी? यहां जान लीजिए

हाइलाइट्स

सही मात्रा में पानी पीने से आप कब्ज की समस्या से बचाव कर सकती हैं.
गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी होता है.

Drinking water in Pregnancy: शरीर में पानी की सही मात्रा बॉडी को हाइड्रेट रखती है और शरीर से वेस्ट आसानी से बाहर निकल पाते हैं. सही मात्रा में पानी पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, ब्लैडर इन्फेक्शन और किडनी इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है. गर्भवती महिलाओं के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को एक दिन में 8 ग्लास पानी पीना चाहिए. पानी से बॉवेल मूवमेंट आसानी से काम करती है. अधिकतर महिलाओं को इस अवस्था में कॉन्स्टिपेशन की शिकायत हो जाती है, लेकिन प्रॉपर पानी पीने से इस स्थिति से बचा जा सकता है. जान लेते हैं कि गर्भावस्था में हर दिन कितने लीटर पानी पीना चाहिए.

पहली तिमाही

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती महीनों में आपको काफी थकान महसूस हो सकती है. इसलिए यह सुनिश्चित जरूर कर लेना चाहिए कि आप पानी पीने से ज्यादा यूरिन करने तो नहीं जा रही हैं. जितनी बार भी यूरिन करने जाती हैं, उससे थोड़ा अधिक पानी ही पिएं, ताकि डिहाइड्रेशन जैसी स्थिति से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें : IVF तकनीक के जरिए बन रही हैं मां, तो इतने दिनों में ऐसे नजर आते हैं लक्षण

दूसरी तिमाही

दूसरी तिमाही में आते आते महिलाएं खाने की मात्रा बढ़ा देती हैं.  इस समय महिलाओं को सामान्य से 350 कैलोरीज़ अधिक लेने की जरूरत होती है. हर कैलोरी का सेवन करने पर 1.5 ml पानी भी पीना चाहिए और इस हिसाब से पूरा दिन का पानी इनटेक की मात्रा फिक्स की जा सकती है. आपको अपनी डाइट में 340 मिलीलीटर पानी बढ़ाने की जरूरत होती है.

तीसरी तिमाही

लास्ट के तीन महीने में भी खाने की जरूरत बढ़ जाती हैं और 450 कैलोरी का ज्यादा सेवन किया जाता है. इस हिसाब से इस समय और भी ज्यादा पानी पीया जाना चाहिए जिससे शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेशन प्राप्त हो सके. पानी के साथ अन्य लिक्विड ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकती हैं. आखिर के तीन महीनों में आपको हर दिन 450 मिलीलीटर पानी की मात्रा बढ़ा लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें : Pregnancy Tips: प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.