ल्यूकेरिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (pic credit: pexels/Andrea Piacquadio)
स्वास्थ्य

प्राइवेट पार्ट से आता है सफ़ेद, बदबूदार पानी? लिकोरिया और इसका इलाज, जानें

ल्यूकेरिया जिसे व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या कहा जाता है. यह समस्या महिलाओं में होती है. यह किसी भी उम्र में हो सकती है. ल्यूकेरिया की समस्या में यूरिन से चिपचिपा व्हाइट डिस्चार्ज निकलता है यह बदबूदार भी होता है. यदि थोड़ा बहुत व्हाइट डिस्चार्ज हो तो यह परेशानी वाली बात नहीं है, लेकिन यदि कई दिनों तक इस प्रकार का डिस्चार्ज हो रहा है तो यह चिंताजनक बात हो सकती है. इसके लिए जरूरी है कि डॉक्टर से चेकअप करा लिया जाए. आइए जानते हैं ल्यूकेरिया होने के कारणों और इसके उपचार के बारे में –

ल्यूकेरिया होने के कारण

myUpchar से जुड़े डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार, ल्यूकेरिया होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे यदि महिला अपने अंत:स्थल की नियमित रूप से साफ सफाई पर ध्यान नहीं दे रही हैं या किसी प्रकार का यूरिन इन्फेक्शन भी इसका कारण हो सकता है. इसके अलावा काफी ज्यादा सेक्सुअल संबंध बनाना या गर्भपात अधिक बार होने पर भी ल्यूकेरिया जैसी समस्या हो सकती है.

व्हाइइट डिस्चार्ज के साथ अन्य लक्षणल्यूकेरिया की समस्या में महिलाओं में व्हाइट डिस्चार्ज के साथ अन्य लक्षण भी महसूस हो सकते हैं. इन लक्षणों में अधिक थकान महसूस होना, यूरिनल पार्ट में खुजली होना, चक्कर आना, सिरदर्द या कब्ज होना आदि हो सकते हैं.

गुलाब के पत्ते से बनाए औषधि

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, ल्यूकेरिया होने पर गुलाब के पत्ते एक बेहतर औषधि का कार्य करते हैं. इसके लिए गुलाब के पत्तों को सुखा कर इसका पाउडर तैयार कर लें. अब इस पाउडर को रोज गर्म दूध में मिलाकर पीने से वाइट डिस्चार्ज की समस्या एक हफ्ते में ठीक हो जाएगी.

नियमित तौर पर करें दूध-केले का सेवन

केला भी ल्यूकेरिया में काफी काम आता है. यदि सफेद पानी निकलने की समस्या हो रही है तो एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी डालकर इसमें केला मेश करके पी सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से सफेद पानी निकालना कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा. इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर की थकान भी दूर होगी.

भिंडी का पानी

सुनने में यह बड़ा अजीब नुस्खा लगता है लेकिन भिंडी का पानी भी लुकेरिया की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए 100 ग्राम भिंडी लेकर इसे आधा लीटर पानी में तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा ना हो जाए. इस पानी के ठंडा होने के बाद इसमें शहद की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर पी लें. यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी.

आंवला पाउडर से भी कम होगी समस्या

आंवले का पाउडर भी ल्यूकोरिया की समस्या में काफी कारगर नुस्खा है. आंवले के पाउडर के साथ शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करते रहें. नियमित रूप से इसके सेवन से व्हाइट डिस्चार्ज कम हो जाएगा.

अंजीर भी रामबाण दवा

सफेद पानी की समस्या से निजात पाने के लिए अंजीर काफी उपयोगी होता है. इसके लिए 4 अंजीर अच्छे से धोकर रात में भिगो दें. सुबह खाली पेट इस अंजीर को अच्छी तरह चबाकर खाएं. इसके बाद पानी पी लें. नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से एक महीने में सफेद पानी निकलने की समस्या ठीक हो जाएगी. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, योनि स्राव क्या होता है, इसके प्रकार, कारण और इलाज पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *