Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

पोस्‍ट कोविड मरीजों के जबड़े खराब कर रहा है फंगस, जानें क्‍या हैं लक्षण

डाक्‍टरों की सलाह, लक्षण देख ईएनटी विशेषज्ञ से करें संपर्क.

post covid patients: हाई शुगर वाले पोस्‍ट कोविड मरीजों में तीन से चार माह बाद फंगस जबड़े पर असर डाल सकता है. लोगों के जबड़े गला सकता है. गाजियाबाद में हाल ही में 12 ऐसे मरीजों का आधा जबड़ा हटाना पड़ा गया है. इसलिए लोग लक्षण समझ कर ईएनटी विशेषज्ञ से तुंरत संपर्क करें.

गाजियाबाद. पोस्‍ट कोविड मरीजों (post covid patient) में फंगस (fungus) जबड़ा (jaw) खराब कर रहा है. गाजियाबाद में करीब 12 मरीजों में इस तरह के लक्षण देखने के बाद उनकी सर्जरी करनी पड़ी है. इनमें से ज्‍यादातर मरीज ऐसे हैं, जिनका शुगर (Sugar) बहुत अधिक बढ़ा हुआ है. इन पोस्‍ट कोविड मरीजों को तीन से चार माह पहले कोरोना हुआ था और लक्षण समझ नहीं पाए, जिस वजह से ऐसे मरीजों का आधा जबड़ा हटाना पडा. इस संबंध में ईएनटी विशेषज्ञ का कहना है कि लक्षण दिखते ही तुंरत डॉक्‍टर से संपर्क शुरू इलाज शुरू कराएं.

गाजियाबाद के हर्ष ईएनटी हास्पिटल के निदेशक डॉ. बीपी त्‍यागी बताते हैं कि उनके अस्‍पताल में अब तक फंगस के 58 मरीजों का उपचार किया जा चुका है. जिले में सबसे अधिक फंगस मरीजों का उपचार इसी हास्पिटल में हुआ है. हास्पिटल में आए  58 मरीजों में से 36  मरीजों में नाक और आंख में फंगस पाया गया है. हाल ही में12 पोस्‍ट कोविड मरीज ऐसे आए हैं, जिनका जबड़ा फंगस की वजह से गल गया था. एक मरीज की सिर की हड्डी फंगस पहुंच चुका था और इस वजह से सिर की हड्डी गल चुकी थी.

उन्‍होंने बताया कि जबड़े और खोपड़ी तक फंगस पोस्‍ट कोविड मरीजों की लापरवाही से फैल रहा है. लोग इसे सामान्‍य रूप में ले रहे हैं और शुरुआत में दांत के डॉक्‍टर से इलाज कराते हैं. जब ईएनटी डॉक्‍टर के पास पहुंचते हैं तो देर हो चुकी होती है और फंगस जबड़े तक फैल चुका होता है. मरीज की जान बचाने के लिए आधा जबड़ा हटाना पड़ता है. ऐसे मरीजों को 5 से 6 माह बाद दोबारा से कृतिम जबड़ा लगाया जाएगा. जबड़े में फंगस उन्‍हीं पोस्‍ट कोविड मरीजों को हो रहा  है, जिनका शुगर लेबर कंट्रोल नहीं हो पा रहा है. उन्‍होंने हाई शुगर वाले पोस्‍ट कोविड मरीजों को सलाह दी है कि वे अपना शुगर लेबल न बढ़ने दें, इसे पूरी तरह कंट्रोल में रखें.

लक्षण

जबड़े फंगस होने पर दांत हिलने लगता है.

मसूढ़ों में दाने पड़ जाते हैं.

एक के बाद दूसरे दांत भी हिलने लगते हैं.

जबड़े में दर्द होने लगता है.

संक्रमण अधिक होने पर आंखों में सूजन आ जाती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *