सकारात्‍मक सोचने पर जैसे रास्‍ते अपने आप खुलने लगते हैं. Image Credit:Pexels/Belle-co
स्वास्थ्य

पॉजिटिव सोच से जिएं हैप्‍पी लाइफ, नेगेटिविटी को कहें बाय

सकारात्‍मक सोचने पर जैसे रास्‍ते अपने आप खुलने लगते हैं. Image Credit:Pexels/Belle-co

ला ऑफ अट्रेक्‍शन (Law of Attraction) के मुताबिक जो आपका विश्‍वास, आपकी सोच (Thinking) होती है, वहीं हकीकत का रूप ले लेती है. इसलिए जीवन में सकारात्‍मक (Positive) रहने का प्रयास करें, ताकि जीवन खुशहाल बना रहे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 8, 2020, 4:30 PM IST

Law of Attraction यानी आकर्षण का सिद्धांत यह एक चर्चित विषय रहा है. इसके मुताबिक जैसा हमारी सोच (Thinking) होती है या जैसा हम सोचते हैं, वैसा ही हमारे साथ होता है. आपको फिल्‍म ओम शांति ओम (Om Shanti Om) का एक संवाद अच्‍छी तरह याद होगा. यह काफी मशहूर हुआ था कि ‘अगर किसी चीज को सच्‍चे दिल से चाहो, तो सारी कायनात उसे आपसे मिलाने में लग जाती है.’ बस यही सिद्धांत ‘ला ऑफ अट्रेक्‍शन’ कहलाता है. इसके मुताबिक जो आपका विश्‍वास, आपकी सोच होती है, वहीं हकीकत का रूप ले लेती है. इसलिए जीवन में सकारात्‍मक (Positive) रहने का प्रयास ही बेहतर बदलाव की ओर ले जा सकता है.

ये भी पढ़ें – कोरोना से उबरने में हो रही दिक्कत? इन टिप्स का लें सहारा

पॉजिटिव सोच से आएंगी खुशियां
आकर्षण का नियम कहता है कि हम जिस चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हम जो हासिल करते हैं, वही हमें आकर्षित करता है. इसे इस तरह कह सकते हैं कि अगर हम इलाज और इस बात पर विश्‍वास रखते हैं कि हम जल्‍दी ठीक हो जाएंगे. मानसिक रूप से इस सोच का आप पर गहरा असर होता है. यही वजह है कि जब आप निराशा में चले जाते हैं, तो इसका कारण यही होता है कि आप इस बात को मानते हैं कि ‘मैं कुछ भी करने के लिए बहुत उदास हूं, या ‘मैं कभी बेहतर नहीं होऊंगा’ या ‘मैं कभी नहीं बदलूंगा’ इस तरह की सोच आपको उदास रखती है. इस नकारात्‍मक सोच से आपकी वृद्धि रुकती है. इस सोच से आपकी क्षमता प्रभावित होती है.ये भी पढ़ें – Year 2020: कोरोनोवायरस महामारी में बदल गया हमारे जीने का तरीका

बदलें जीने का तरीका समस्‍याएं होंगी दूर
इसलिए बेहतर सोच रखने से माहौल में सकारात्‍मकता आती है, आप पॉजिटिव सोचते हैं. यही वजह है कि नकारात्मक होने की बजाय आप सकारात्मक होते जाते हैं. जब हम किसी चीज को सच्चे मन से चाहने की इच्‍छा रखते हैं तो कोई शक्ति है, जो उसे हासिल करने में हमारी मदद करती है. हम पॉजिटिव होते जाते हैं और जीवन की समस्याएं जैसे दूर होने लगती हैं. निराशा में रहकर जो रास्‍ते हमें बंद नजर आते हैं, वह सकारात्‍मक सोचने पर जैसे अपने आप खुलने लगते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *