पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान तो इन आदतों में तत्काल लाएं बदलाव
स्वास्थ्य

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान तो इन आदतों में तत्काल लाएं बदलाव

कई बार स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने और हेल्दी डाइट लेने के बावजूद सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की परेशानी भी इन्हीं में से एक है. हालांकि ब्लोटिंग  की प्राब्लम आजकल कई लोगों में काफी कॉमन हो चुकी है. लेकिन इसके कारणों पर गौर करके ब्लोटिंग से निजात पायी जा सकती है.

बता दें कि अनबैलेंस्ड डाइट, सही तरह से खाना न खाने और पानी की कमी ब्लोटिंग का कारण बन जाती है. जिसके चलते पेट बाहर निकल आता है. साथ ही कई बार बेचैनी और घबराहट भी होने लगती है. ऐसे में कई लोग ब्लोटिंग के कारणों पर ध्यान दिए बिना दवाईयां खाना शुरू कर देते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो ब्लोटिंग की सही वजह का पता लगाकर इसे होने से रोक सकते हैं.

खाना चबाकर खाएं
खाने को हमेशा अच्छे से चबाकर ही खाना चाहिए क्योंकि इससे खाना पचाने में काफी असानी होती है. वहीं खाने को ठीक तरह से चबाए बिना निगल लेने के कारण खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और आपका पेट फूलने लगता है.

ये भी पढ़ें: ये 3 चीजें एसिडिटी से देंगी तुरंत राहत, जानें

खाने पर फोकस करें
कई बार खाना खाते समय हम खाने पर फोकस करने के बजाए टीवी या स्मार्टफोन में बिजी रहते हैं. ऐसे में खाना पचाने के लिए शरीर में सेफेलिक स्टेज शुरू नहीं हो पाती है. जिससे आपको ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न होने लगती है.

खाने के साथ पानी न पिएं
कुछ लोगों को खाने के दौरान बीच-बीच में पानी पीने की आदत होती है. लेकिन खाते समय हद से ज्यादा पानी पीना भी ब्लोटिंग की वजह बन जाता है. दरअसल ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद डाल्यूट एसिड पिघलने लगता है. जिसके कारण पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाती है और खाना जल्दी नहीं पचता है.

हड़बड़ी में खाना न खाएं
व्यस्त दिनचर्या के चलते कुछ लोगों को खाने का भी पूरा समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं. मगर, हड़बड़ाहट में खाना खाने से आसानी से खाना पचता नहीं है और पेट में गैस, कब्ज या इनडाइजेशन हो जाता है. जिससे ब्लोटिंग भी शुरू हो सकती है. इसलिए खाना हमेशा आराम से बैठ कर ही खाएं.

ये भी पढ़ें: गैस की दिक्कत से हैं परेशान? इन चीजों की लें मदद, झट से मिलेगा आराम

दिन भर में भरपूर पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी के कारण पेट दर्द, गैस और एसिडिटी काफी आम बात होती है. ऐसे में ब्लोटिंग होना भी स्वाभाविक है. इसलिए ब्लोटिंग को दूर रखने के लिए दिन में कम से कम छह लीटर पानी जरूर पिएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.