पूरी नींद ना लेने पर सेहत ही नहीं त्वचा पर भी पड़ता है असर, एक्ने, डार्क सर्कल्स जैसी दिक्कतें होती हैं हावी
स्वास्थ्य

पूरी नींद ना लेने पर सेहत ही नहीं त्वचा पर भी पड़ता है असर, एक्ने, डार्क सर्कल्स जैसी दिक्कतें होती हैं हावी

Side Effects Of Less Sleep- आराम करना शरीर के सही ढंग से काम होने के लिए काफी जरूरी है. रेस्ट करने या रात में पूरी नींद लेने से शरीर एक तरह से रीसेट हो जाता है जिससे मूड रिफ्रेश हो जाता है. अगर नींद पूरी नहीं की जाती तो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. इससे सारा दिन थकान और सिर दर्द जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है. साथ ही शरीर के आंतरिक फंक्शन पर भी इसका असर पड़ता है. स्लिप ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक स्किन और बालों में भी इसका प्रभाव देखा जा सकता है. नींद पूरी न होने पर स्किन में एक्ने और डार्क सर्कल्स जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है. इन सारी समस्याओं का सामना करने से बचने के लिए जरूरी है कि रोज़ाना 6 से 8 घंटे कम से कम सोया जाए. आइए जानते हैं कि इससे कम समय के लिए सोने पर कौन कौन सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

नींद पूरी ना होने के त्वचा पर साइड इफैक्ट्स
-नींद पूरी न हो पाने से शरीर में काफी स्ट्रेस देखने को मिलता है. स्ट्रेस के साथ ही थकान भी जुड़ जाती है जिससे एक्ने और पिंपल्स जैसी स्थिति को झेलना  पड़ सकता है.
-अगर नींद पूरी न हो पाए तो स्किन पर एक अलग ही डलनेस देखने को मिलती है. इसके साथ ही आंखों के नीचे थोड़ी सूजन, डार्क सर्कल और आई  बैग बनने लगते हैं.
-स्किन बैरियर फंक्शन अच्छे से काम नहीं कर पाता है जिससे स्किन पर कम उम्र में ही एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं. जैसे आंखों के नीचे झुर्रियां हो जाना.
-हर समय मूड काफी चिड़चिड़ा रहता है और किसी भी काम में मन नहीं लगता है. ऊपर से काम में गलतियां होने की आशंका भी बढ़ जाती है.
ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
-थकान भरा चेहरा नजर आने लगता है जिससे काफी अनाकर्षक  स्किन बन जाती है.
-ऐसी स्किन होने के बाद खुद का आत्म विश्वास गिर जाता है जिससे और अधिक स्ट्रेस होने लगती है.
-स्किन काफी अनहेल्दी हो जायेगी और इसे ठीक करना भी काफी मुश्किल हो सकता है.
इन सभी लक्षणों से खुद को बचाने के लिए ज्यादा स्क्रीन टाइम पास न करें और अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 23, 2022, 18:25 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.