पुरुष इन 5 तरीकों से रखें अपने हृदय को स्वस्थ, लंबी उम्र तक नहीं होगी दिल की बीमारी
स्वास्थ्य

पुरुष इन 5 तरीकों से रखें अपने हृदय को स्वस्थ, लंबी उम्र तक नहीं होगी दिल की बीमारी

आजकल हृदय की बीमारी बेहद कॉमन होती जा रही है. बात करें पुरुषों की, तो 30 से 35 साल के पुरुषों में भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट से मौत होने की खबरें अक्सर सुनने को मिल जाती हैं. हार्ट डिजीज होने के मुख्य जोखिम कारक हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, अधिक धूम्रपान का सेवन, खराब जीवनशैली, उम्र, फैमिली हिस्ट्री आदि हो सकते हैं. हालांकि, हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को पहचानकर कुछ हेल्दी आदतों को अपनाएं, तो काफी हद तक दिल को लंबी उम्र तक स्वस्थ रख सकते हैं. आइए जानते हैं पुरुषों में हृदय रोग के लक्षण और हार्ट को हेल्दी रखने के कुछ उपायों के बारे में यहां.

पुरुषों में हृदय रोग के लक्षण
सिंगलकेयर डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हृदय रोग में कई अलग-अलग स्थितियां शामिल होती हैं, जैसे अतालता, दिल का दौरा पड़ना और हार्ट फेलियर आदि. इन सभी के लक्षण अधिकतर मिलते-जुलते हैं. पुरुषों में हृदय रोग के विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं:

  • सीने में बेचैनी, जो शारीरिक मेहनत के दौरान होती है और आराम करने पर दूर हो जाती है.
  • सांस लेने में तकलीफ महसूस करना.
  • जबड़ा दर्द होना, बाएं हाथ में दर्द होना.
  • ठंडा पसीना आना.
  • मतली या उल्टी होना.
  • सीने में भारीपन महसूस करना.
  • दोनों टखनों में सूजन.

इसे भी पढ़ें: Foods For Healthy Heart: ये 10 सुपरफूड्स लंबी उम्र तक दिल को रखेंगे सलामत, जरूर करें इन्हें डाइट में शामिल

दिल को हेल्दी रखने के टिप्स

30 मिनट एक्सरसाइज करें
यदि हार्ट को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करने की आदत डालनी होगी. हेल्दी हार्ट के लिए वयस्कों को प्रतिदिन 150 मिनट मॉडरेट एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, दिल के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रकार का व्यायाम एरोबिक एक्सरसाइज होता है, जिसमें वॉकिंग, जॉगिंग, साइकिल चलाना या तैरना शामिल है. प्रतिदिन 30 मिनट एक्सरसाइज करने से भी दिल की सेहत दुरुस्त बनी रहती है.

हेल्दी डाइट है जरूरी
हार्ट को हेल्दी रखने वाले फूड्स का सेवन करें. हार्ट को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर जामुन, पालक और एवोकाडो, ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए मछली आदि का सेवन पुरुष कर सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ हेल्दी हार्ट के लिए बेहद जरूरी होते हैं, साथ ही पुरुषों में होने वाले स्तंभन दोष को भी दूर करते हैं. इतना ही नहीं, प्लांट बेस्ड और मेडिटेरेनियन स्टाइल डाइट भी खराब ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं. खराब ब्लड सर्कुलेशन भी हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाता है. उच्च फाइबर युक्त डाइट के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का रिस्क कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: दिल को रखना है जवां तो कम से कम 7 घंटे की नींद है बहुत जरूरी, जानें नींद और दिल का रिश्‍ता

हेल्दी सप्लीमेंट्स का करें सेवन
ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन डी आदि डाइट में जरूर करें शामिल. ये सभी हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, ये सप्लीमेंट्स दिल के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, इस पर शोध और क्लिनिकल ट्रायल करना अभी बाकी है.

प्रतिदिन सोएं भरपूर
शरीर के लिए रिपेयर होना बहुत जरूरी है. जब आप सो रहे होते हैं, तो शरीर रिपेयर हो रहा होता है. हेल्दी हार्ट और संपूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है.

स्ट्रेस करें मैनेज
स्ट्रेस कई बीमारियों को जन्म देता है. इसमें हार्ट डिजीज भी शामिल है. यदि आप स्ट्रेस और एंग्जायटी में रहते हैं, तो इन समस्याओं को जल्द से जल्द दूर कर लें वरना कम उम्र में ही आपका दिल रोग ग्रस्त हो सकता है. तनाव सबसे कम आंका जाने वाला हृदय रोग का जोखिम कारक है. लगातार तनाव शरीर में एड्रेनलाइन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को रिलीज करता है, जो अधिक बढ़ने पर समय के साथ शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. स्ट्रेस को कम करने के लिए प्रतिदिन मेडिटेशन, योग और कुछ ऐसी एक्टिविटीज करें, जो स्ट्रेस को दूर करके आपके मूड को फ्रेश करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.